Job of the Week: इंडियन आर्मी से लेकर एयर फोर्स तक, सरकारी नौकरियों की भरमार, तुरंत करें आवेदन
Advertisement
trendingNow12254931

Job of the Week: इंडियन आर्मी से लेकर एयर फोर्स तक, सरकारी नौकरियों की भरमार, तुरंत करें आवेदन

Sarkari Naukri: अगर आप ऐसी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं जो आपके स्किल सेट और योग्यता के अनुरूप हो, तो यहां आप इस सप्ताह की टॉप सरकारी नौकरियों की लिस्ट देख सकते हैं.

Job of the Week: इंडियन आर्मी से लेकर एयर फोर्स तक, सरकारी नौकरियों की भरमार, तुरंत करें आवेदन

Job of the Week: भारत में सरकारी नौकरी हासिल करना काफी कठिन है. सरकारी नौकरियों के लिए कॉम्पिटिशन इतना है कि लाखों उम्मीदवारों में से केवल मुट्ठीभर उम्मीदवार ही सरकारी नौकरी की परीक्षा पास कर जॉब हासिल कर पाते हैं. हालांकि, अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो हमने इस सप्ताह टॉप सरकारी नौकरियों की एक लिस्ट तैयार की है:

1,683 रिक्तियों के लिए एसजीपीजीआई भर्ती

संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SGPGI) ने स्टेनोग्राफर, जूनियर इंजीनियर, नर्सिंग ऑफिसर, रिसेप्शनिस्ट, टेक्नीशियन, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट सहित संगठन के भीतर प्रतिष्ठित भूमिकाओं की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार 31 जुलाई, 2024 तक sgpgims.org.in पर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के तहत, एसजीपीजीआई का लक्ष्य विभिन्न वेतनमानों के तहत कुल 1,683 रिक्तियों को भरना है. वहीं, आयु सीमा की बात करें, तो 1 जनवरी, 2024 तक उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

टीईएस 52 के लिए इंडियन आर्मी नोटिफिकेशन

भारतीय सेना पीसीएम बैक्ग्राउंड वाले अविवाहित पुरुष आवेदकों से आवेदन मांग रही है, जिन्होंने 52वें तकनीकी प्रवेश योजना (TES) पाठ्यक्रम के लिए जेईई (मेन) 2024 भी दिया है. उम्मीदवार भारतीय सेना टीईएस 52 के लिए join Indianarmy.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं. केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिन्होंने फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स (PCM) के साथ 10+2 की पढ़ाई 60 प्रतिशत या उससे अधिक के साथ पूरी की है और जेईई (मेन) 2024 की परीक्षा दी है, वे आवेदन कर सकते हैं. जनवरी 2025 में शुरू होने वाली 52वीं तकनीकी प्रवेश योजना के लिए उम्मीदवार 13 मई से 13 जून 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

25 ट्रेनी पदों के लिए चेस डीआरडीओ भर्ती

उच्च ऊर्जा प्रणाली और विज्ञान केंद्र (CHESS), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), हैदराबाद ने ट्रेनी के पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. विभिन्न विषयों या ट्रेडों में पद एक वर्ष के लिए हैं. इन पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का चयन आवश्यक योग्यता में उनके अंकों के प्रतिशत के आधार पर या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वर्चुअल) के जरिए पर्सनल इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. उम्मीदवार इन पदों के लिए 21 दिनों के भीतर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कई विशिष्टताओं में ग्रेजुएशन/टेक्नीशियन ट्रेनी के लिए 25 रिक्तियां उपलब्ध हैं.

54 आईटी एक्जीक्यूटिव पदों के लिए आईपीपीबी भर्ती

इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्जीक्यूटिव की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार आईपीपीबी की आधिकारिक वेबसाइट ippbonline.com पर 24 मई, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य आईपीपीबी में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्जीक्यूटिव के लिए कुल 54 पदों को भरना है. एक्जीक्यूटिव (एसोसिएट कंसल्टेंट) के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 अप्रैल, 2024 तक 22 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि, एक्जीक्यूटिव (कंसल्टेंट) की आयु 1 अप्रैल, 2024 तक 22 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं, एक्जीक्यूटिव (सीनियर कंसल्टेंट) की आयु 1 अप्रैल, 2024 तक 22 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार आयु-संबंधित छूट के पात्र हैं.

भारतीय वायु सेना ग्रुप Y भर्ती 2024

भारतीय वायु सेना ने वायु सेना ग्रुप Y के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार 22 मई से 5 जून 2024 के बीच airmenselection.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. भारतीय वायु सेना में एयरमैन ग्रुप Y मेडिकल असिस्टेंट के पद हैं, जिनमें से सभी पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं. भर्ती अभियान 3 जुलाई से 12 जुलाई तक चंडीगढ़ में आयोजित किया जाएगा. सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, भारतीय वायु सेना एयरमैन ग्रुप वाई मेडिकल असिस्टेंट पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा. फिर एक शारीरिक फिटनेस परीक्षा आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा के लिए भी उपस्थित होना होगा, जिसके बाद एक अनुकूलन क्षमता परीक्षा और एक मेडिकल असेसमेंट होगा.

Trending news