Delhi Adulterated Spices: नकली मसालों की फैक्ट्री का भंडाफोड़, सड़े चावल और लकड़ी का बुरादा बरामद
Advertisement
trendingNow12236751

Delhi Adulterated Spices: नकली मसालों की फैक्ट्री का भंडाफोड़, सड़े चावल और लकड़ी का बुरादा बरामद

Adulterated Spices Case: दिल्ली की एक फैक्ट्री में नकली मसाला बनाकर बाजारों में बेचा जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने इसका भंडाफोड़ किया है. आरोपियों ने पूछताछ में बड़े खुलासे किए हैं.

Delhi Adulterated Spices: नकली मसालों की फैक्ट्री का भंडाफोड़, सड़े चावल और लकड़ी का बुरादा बरामद

Adulterated Spices Factory In Delhi: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने नकली मसाले बनाने और उन्हें दिल्ली के बाजारों में सप्लाई करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. ये मिलावटी मसाले दिल्ली के करावल नगर इलाके में 2 फैक्ट्रियों में बनाए जा रहे थे. पुलिस ने इन फैक्ट्रियों से कुल 15 टन मिलावटी मसाले और रॉ मैटेरियल बरामद किया है. ये नकली मसाले गैर खाद्य सामग्री, प्रतिबंधित सामान, केमिकल और एसिड की मदद से बनाए जा रहे थे. नकली मसाले को बनाने में सड़े हुए चावल, सड़े नारियल और सड़े हुए बाजरे का इस्तेमाल किया जा रहा था.

कौन चला रहा था नकली मसाले की फैक्ट्री?

क्राइम ब्रांच के मुताबिक, ये फैक्ट्रियां दिलीप और सरफराज नाम के शख्स चला रहे थे. जबकि इन नकली मसालों को सप्लाई करने की जिम्मेदारी खुर्शीद मलिक नाम के शख्स की थी. इन तीनों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. छापेमारी में पुलिस ने फैक्ट्री से 7,105 किलोग्राम तैयार नकली मसाले बरामद किए हैं, जिनमें 3,300 किलोग्राम हल्दी पाउडर, 115 किलोग्राम गरम मसाला, 1,450 किलोग्राम आमचूर पाउडर और 2,240 किलोग्राम धनिया पाउडर है.

लकड़ी के बुरादे से बना रहे नकली मसाला

इतना ही नहीं रॉ मैटेरियल में 1,050 किलोग्राम सड़ा हुआ चावल, 200 किलोग्राम सड़ा हुआ बाजरा, 6 किलोग्राम सड़ा हुआ नारियल, 720 किलोग्राम धनिये के बीज, यूकेलिप्टस की पत्तियां, सड़े हुए बेर, लकड़ी का बुरादा, सिट्रिक एसिड, 2150 किलोग्राम चोकर, 440 किलोग्राम सूखी लाल मिर्ची, कलर केमिकल और 2 बड़ी प्रोसेसिंग मशीन भी बरामद की हैं.

कहां-कहां बिक रहा था मसाला?

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि ये नकली मसाले दिल्ली के सदर बाजार, खारी बावली, पुल मिठाई और जगह-जगह लगने वाले वीकली बाजारों में बेच देते थे. पुलिस अब इनसे पूछताछ करके उन दुकानदारों और गिरोह के अन्य सदस्यों का पता लगाने में जुटी है.

TAGS

Trending news