Rekha Controversial Scene: जब 15 साल की रेखा के साथ सेट पर हुई थी डरावनी हरकत, तकलीफ में बहते रहे आंसू
Advertisement
trendingNow12142386

Rekha Controversial Scene: जब 15 साल की रेखा के साथ सेट पर हुई थी डरावनी हरकत, तकलीफ में बहते रहे आंसू

Rekha Controversial Scene: हिंदी सिनेमा में रेखा ने कई दशकों तक राज किया. इन सालों में लोगों ने उनपर कीचड़ उछालने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी. एक किस्सा तो उनकी पहली फिल्म का ही है जब जबरन एक्टर ने उन्हें 5 मिनट तक किस किया.

Rekha Controversial Scene: जब 15 साल की रेखा के साथ सेट पर हुई थी डरावनी हरकत, तकलीफ में बहते रहे आंसू

रेखा. वो अदाकारा जिन्होंने 6 से भी ज्यादा दशकों तक इंडस्ट्री पर राज किया. कुछ घटनाओं की वजह से उनके खिलाफ तरह-तरह की बातें भी हुईं. कुछ ने तो उनपर उंगली उठाने से भी कसर न छोड़ी. मगर रेखा आगे बढ़ती रहीं और सब बातों का सामना करती रहीं. हद तो तभी हो गई थी जब वह 15 साल की थीं. यूं तो रेखा ने सिर्फ 1 साल की उम्र में ही डेब्यू कर लिया था लेकिन 15 साल की उम्र में उन्होंने बतौर हीरोइन काम करना शुरू किया. पहली ही फिल्म में उनके साथ डरावना किस्सा हुआ. ऐसा हादसा जिसे वह आजतक न भूल पाई होंगीं.

रेखा की पर्सनल जिंदगी तमाम दर्द और उतार-चढ़ाव से भरी थीं. छोटी सी उम्र पर उनपर परिवार की जिम्मेदारी आ गईं. उनकी मां ने भी उन्हें नन्ही उम्र में ही फिल्मों में धकेल दिया. ताकि घर का खर्चा पानी चलता रहे. मगर इन सब दिक्कतों में एक चीज घुट रही थी और वो थी रेखा.

पहली फिल्म, रेखा और उम्र
जिसका बचपन तो कामकाम, दिक्कतों और उलझनों में खत्म हो ही गया था लेकिन बड़े होने पर भी ये चीजें कम न हुई. किस्सा है उनकी पहली फिल्म ‘अंजाना सफर’ का. 1970 में आई इसी फिल्म का नाम बदलकर 'दो शिकारी' (Do Shikari) कर दिया गया था. फिल्म के वक्त रेखा की उम्र सिर्फ 15 साल थी. इतनी छोटी कि बच्चे इस उम्र में 10वीं या फिर 9वीं में होते हैं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rekha (@fairy_rekha)

रेखा का भयानक पल

रेखा से जुड़े किस्से के बारे में उनकी बायोग्राफी 'रेखा: द अनटोल्ड स्टोरी' में बताया गया है. जहां राइटर यासीर उस्मान बताते हैं कि कैसे रेखा की मासूमियत का फायदा उठाया गया था. 'दो शिकारी' के डायरेक्टर और एक्टर ने बिन बताए रेखा के साथ किसिंग सीन शूट कर लिया. ये वो भद्दा पल था जिसे आजतक रेखा भूल नहीं पाई हैं. 

रेखा के साथ जबरन किस
'दो शिकारी' की शूटिंग महबूब स्टूडियो में चल रही थी. फिल्म को राजा नवाथे डायरेक्ट कर रहे थे और रेखा के अपोजिट लीड रोल में हीरो थे बिश्वजीत चटर्जी. रेखा को बताया गया था कि फिल्म का एक रोमांटिक सीन शूट होना है. ऐसे में वह समय से सेट पर पहुंच गई और शूटिंग शुरू हुई.

डायरेक्टर ने की थी प्लानिंग
मगर हद तब हुई जब रेखा को बिन बताए डायरेक्टर और एक्टर ने किसिंग सीन की प्लानिंग कर रखी थी. जैसे ही राजा नवाथे ने एक्शन कहा, तो वहां एक्टर बिश्वजीत ने रेखा को बाहों में भर लिया. इसके तुरंत बाद उन्होंने रेखा को चूमा. करीब 5 मिनट तक वह रेखा को किस करते रहे. ये सब क्या हो रहा है, ये सब वह समझ ही नहीं पा रही थीं. उनकी सांसें फूलने लगी. लेकिन 5 मिनट तक ये डारवनी हरकत चलती रही.

लोगों ने कहा अनाप-शनाप
रेखा टूट तो तब गई जब सेट पर मौजूद यूनिट के लोग जोर जोर से तालियां मारने लगे. कोई सीटी बजाने लगा. वहां मासूम रेखा आंखें मूंदे खड़ी थी. आंखों से आंसू गिर रहे थे. आफत यही खत्म नहीं हुई. एक मैगजीन में रेखा और बिस्वजीत चटर्जी के किसिंग सीन की तस्वीरें लीक हो गई. वहां एक्ट्रेस के बारे में अनाप-शनाप कहा गया.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rekha (@fairy_rekha)

सेंसर बोर्ड ने लटकाया
इस किसिंग सीन की वजह से सेंसर बोर्ड ने भी फिल्म पर रोक लगा दी. उन्होंने साफ कहा कि ये सीन हटाना पड़ेगा. वजह थी कि नाबालिग रेखा के साथ किसिंग सीन को पर्दे पर भला कैसे दिखाया जा सकता है. ऐसे में 10 साल तक ये फिल्म सेंसर बोर्ड के जाल में फंसी रही. फिर साल 1970 में ये रिलीज हो सकी.

एक्टर ने किसिंग सीन पर क्या कहा था
वहीं दूसरी ओर, एक्टर ने सालों बाद 'जागरण' को दिए इंटरव्यू में इस बारे में बात कही थी. उन्होंने कहा था- 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rekha (@fairy_rekha)

ये सच है कि रेखा को किसिंग के बारे में कुछ नहीं पता था. लेकिन इसमें मेरी भी गलती नहीं थी क्योंकि वह तो डायरेक्टर की बात को फॉलो कर रहे थे.

TAGS

Trending news