Health Tips: त्योहार के काम में भूल न जाना सेहत का ध्यान, इन चीजों को खाने से मिलेगी भरपूर एनर्जी
Advertisement
trendingNow11406132

Health Tips: त्योहार के काम में भूल न जाना सेहत का ध्यान, इन चीजों को खाने से मिलेगी भरपूर एनर्जी

Healthy Snacks: काम के बीच खाने और सेहत (Health) का ध्यान किसे रह पाता है, लेकिन सेहत सबसे जरूरी है. कुछ हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) को खाकर हम सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं.

 

एनर्जी वाले स्नैक्स

Energy Boosting Snacks: त्योहारों पर जितना मजा आता है उससे कहीं ज्यादा काम का बोझ होता है. खासकर दिवाली के मौके पर तो कई दिनों तक काम से फुरसत ही नहीं मिल पाती है. इस बीच सफाई और सजावट जैसे कई काम करने होते हैं. काम के चक्कर में हम अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं. थकान होते हुए भी आराम कर पाना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में तबियत पर बुरा असर पड़ सकता है. तबियत ठीक करने का  एक ही तरीका है वो है अच्छा खाना. इन दिनों हम एनर्जी से भरपूर चीजें खाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं. चलिए जानते हैं कि इस दौरान आपको कैसी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए. 

नट्स और ड्राईफ्रूट

नट्स और ड्राईफ्रूट एनर्जी से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से कमजोरी या थकान महसूस नहीं होती है. रोज स्नैक्स के तौर पर मूंगफली और बादाम जैसी चीजें खा सकते हैं. मखानों को भूनकर रख लें और काम करते-करते खा लें. सिकी हुई मूंगफली और मुनक्का भी भरपूर एनर्जी देंगे.

हेल्दी ड्रिंक्स

जूस एनर्जी का अच्छा सोर्स है. अगर काम के दौरान थकान महसूस हो या फिर भूख लगे तो रोटी-सब्जी खाने के बजाय जूस पी लें. जूस एनर्जी देगा और इसको पीने से आलस भी दूर भाग जाएगा. रिफ्रेशमेंट के लिए गन्ने का जूस और नींबू-पानी जैसी चीजें पी सकते हैं. नारियल पानी पीना भी बेहतरीन ऑप्शन है.

फ्रूट चाट

सुबह की शुरुआत हेल्दी खाने के साथ करें. उठकर समोसा-कचौड़ी खाने के बजाय फ्रूट की चाट बनाकर खा लें. फ्रूट्स एनर्जी से भरपूर होते हैं. फल खाने से शरीर में एनर्जी रहेगी और थकान या कमजोरी भी महसूस नहीं होगी. ऊपर से नमक डालकर फलों का स्वाद बढ़ जाएगा.

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

त्योहार में पानी पीने का वक्त भी मुश्किल से ही मिल पाता है. पानी की कमी से सेहत बिगड़ सकती है इसलिए एक पानी का बोतल साथ में रखें और समय-समय पर पानी पीते रहें. बॉडी हाइड्रेट रहेगी और शरीर में फुर्ती बनी रहेगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news