Ouick Dal Makhani Recipe: घर पर बनाएं होटल स्टाइल में दाल मखनी, जानें रेसिपी
Advertisement
trendingNow11327543

Ouick Dal Makhani Recipe: घर पर बनाएं होटल स्टाइल में दाल मखनी, जानें रेसिपी

Instant Lunch Ideas: आज हम आपके पंजाबी दाल मखनीकी रेसिपी लेकर आए हैं जिसके आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप आराम से होटल स्टाइल दाल मखनी बना सकते हैं.

फाइल फोटो

Punjabi Dal Makhani Recipe: दाल मखनी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है और अधिकतर लोग इसे खाना पसंद करते है. ज्यादातर हर पार्टी और ओकेजन में दाल मखनी बनती ही है. इसे आप घर पर आए मेहमानों को भी परोस सकते हैं. ये आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें हाई प्रोटीन और फाइबर की मात्रा पाई जाती है. ये रोटी और चावल दोनों के साथ उतना ही अच्छा लगता है. इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. आज हम आपके लिए इसकी रेसिपी लेकर आए हैं जिसको फॉलो करके आप आराम से होटल स्टाइल दाल मखनी बना सकते हैं.

आवश्यक सामान

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको उरद, राजमा, सोडा, टमाटर, मिर्च, अदरक, क्रीम, मक्खन, घी, हींग, जीरा, मेथी, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और हरा धनिया की जरूरत पड़ेगी. अब इसे बनाना शुरू करते है.

ऐसे बनाएं दाल मखनी

इसे बनाने के लिए सबसे पहले रात भर के लिए उरद औऱ राजमा को भिगो लीजिए, उसके बाद दाल में सोडा डाल कर उबलने के लिए रख दीजिए. उसके बाद टमाटर हरी मिर्च और अदरक को बारीक पीस लीजिए. अब कढ़ाई में घी डालें और उसमें हींग जीरा और मेथी डालें और भूनें, उसके बाद अदरक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से सभी चीजों को मिक्स कर लें. इसके पाद पीसे हुए टमाटर और क्रीम को इसमें डालें और फिर इन सबको बढ़िया से मिला लें.

फिर कूकर खोल कर पके हुए दाल को इस मिक्सचर में डालें और थोड़े देर के लिए और पका लें, लास्ट में गरम मसाला और हरा धनिया डालें. दाल मखनी तैयार है. इसके ऊपर बटर डालकर ग्रनिश कर सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news