सुबह अक्सर छोड़ देते हैं ब्रेकफास्ट, तो आप खुद बॉडी से छीन रहे हैं ये 5 फायदे
Advertisement
trendingNow12254166

सुबह अक्सर छोड़ देते हैं ब्रेकफास्ट, तो आप खुद बॉडी से छीन रहे हैं ये 5 फायदे

Breakfast Benefits: ब्रेकफास्ट सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. हालांकि ज्यादातर लोग उठने के बाद सीधे लंच करते हैं. यदि आप भी यह गलती कर रहे हैं तो यहां जान लीजिए कि ब्रेकफास्ट नहीं करने से इसके कितने सारे फायदे आपकी बॉडी को नहीं मिल पा रहे हैं.

सुबह अक्सर छोड़ देते हैं ब्रेकफास्ट, तो आप खुद बॉडी से छीन रहे हैं ये 5 फायदे

ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. इसे कई स्टडी में भी सही माना गया है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग इस सच्चाई को जानते हुए भी रोज ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं. 

नाश्ता क्यों महत्वपूर्ण माना जाता है इसका जवाब इसके नाम 'ब्रेकफास्ट' में है: रात भर का उपवास तोड़ने के लिए इसे खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि शरीर रात भर विकास और मरम्मत के लिए बहुत सारी एनर्जी, प्रोटीन और कैल्शियम का उपयोग करता है. ऐसे में सुबह उठने के साथ ही प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाना सेहत को संतुलित रखता है.

रोज ब्रेकफास्ट करने के फायदे-
ब्रेन पावर बढ़ता

जॉन्स हॉपकिंस की रिपोर्ट के अनुसार, नाश्ता करने से मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है. दरअसल नाश्ता करने से दिमाग को ग्लूकोज मिलता है, जो दिमाग के अच्छे से काम करने के लिए जरूरी होता है. इससे याददाश्त और एकाग्रता बढ़ती है. 

मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है

नाश्ता करने से मेटाबॉलिज्म यानी पाचन क्रिया तेज रहती है, जिससे कैलोरी तेजी से जलती है और वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है. 

इसे भी पढ़ें- Weight loss: औरतों के लिए वजन घटाना ज्यादा मुश्किल होता है! लेकिन क्यों? यहां समझें 

ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है 

सुबह का नाश्ता करने से ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहता है, जिससे आपको मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है.

मूड अच्छा रहता है

सुबह का हेल्दी नाश्ता करने से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जो मूड को अच्छा रखता है और तनाव कम करता है.

क्रेविंग कंट्रोल 

जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं तो उनके काम के दौरान और दोपहर के भोजन के समय अधिक खाने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में एक अच्छी तरह से संतुलित नाश्ता आपको आसानी से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करा सकता है और ओवरईटिंग से बचा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news