Lemon: बदलते मौसम में क्यों करना चाहिए नींबू का सेवन? फायदे जानेंगे तो आप नहीं कर पाएंगे इनकार
Advertisement
trendingNow11901022

Lemon: बदलते मौसम में क्यों करना चाहिए नींबू का सेवन? फायदे जानेंगे तो आप नहीं कर पाएंगे इनकार

Lemon Benefits: नींबू हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा है, इसे अलगःअलग तरीके से खाया जाता है, लेकिन बदलते मौसम में इसका सेवन थोड़ा बढ़ा देना चाहिए, इससे आपक कई बीमारियों से सुरक्षित रह पाएंगे.

Lemon: बदलते मौसम में क्यों करना चाहिए नींबू का सेवन? फायदे जानेंगे तो आप नहीं कर पाएंगे इनकार

What Are The Health Benefits of Lemon During Change Of Weather: नींबू एक ऐसा फूड है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना है. इसका सेवन बदलते मौसम में खास तौर से लाभकारी है होता है. जब ठंड दस्तक देने लगे तो वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां अटैक करने लगती है. इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि बदलते मौसम में नींबू का सेवन क्यों करना चाहिए और इसके क्या-क्या फायदे हैं

नींबू का सेवन करने के फायदे

1. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
नींबू को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है. बदलते मौसम में, विटामिन सी की जरूरत और भी अधिक होती है क्योंकि इससे इम्यून सिस्टम इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है. अगर आप इस सीजन में नींबू का सेवन करेंगे तो बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. 

2. आंखों की बढ़ेगी रोशनी

नींबू में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए के अंश भी होते हैं, जो हमारी आंखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. ये आंखों के लिए जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान करते हैं और देखने की क्षमता बढ़ जाती है. इसलिए, बदलते मौसम में नींबू का सेवन आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

3. हार्ट हेल्थ के लिए भी जरूरी

नींबू में पोटैशियम का भी बहुत अच्छा स्रोत होता है, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है क्योंकि पोटैशिम क मदद से हाई ब्लड प्रेशर पर लगाम लगाई जा सकती है. इसके आलावा नींबू में फाइबर भी होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है. 

बदलते मौसम में नींबू का सेवन कैसे करें?

नींबू को आमतौर पर रस निकालकर सेवन किया जाता है, आप नींबू पानी, नींबू की चटनी, शहद में मिलाकर सेवन, सलाद के तौर पर सेवन कर सकते हैं. हलांकि नींबू का हद से ज्यादा सेवन न करें क्योंकि विटामिन सी की अधिकता के कारण पेच में दिक्कतें पैदा हो सकती हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news