ठंड में भी दुरुस्त रहेगा दिल, 6 आसान उपाय अपनाएं और हार्ट अटैक को दूर भगाएं
Advertisement
trendingNow12095725

ठंड में भी दुरुस्त रहेगा दिल, 6 आसान उपाय अपनाएं और हार्ट अटैक को दूर भगाएं

दुनियाभर में हार्ट अटैक के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. मेडिकल एक्सपर्ट का दावा है कि सर्दियों के मौसम में लोगों को दिल की बीमारियों का खतरा अधिक होता है.

ठंड में भी दुरुस्त रहेगा दिल, 6 आसान उपाय अपनाएं और हार्ट अटैक को दूर भगाएं

दुनियाभर में हार्ट अटैक के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. मेडिकल एक्सपर्ट का दावा है कि सर्दियों के मौसम में लोगों को दिल की बीमारियों का खतरा अधिक होता है. सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले बढ़ने के कई कारण और फैक्टर हो सकते हैं, लेकिन कुछ लाइफस्टाइल टिप्स का पालन करने से आपके खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

आंकड़ों के मुताबिक, सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले 30% तक बढ़ जाते हैं. ऐसा क्यों होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है, आइए जानते हैं.

ठंड में ज्यादा हार्ट अटैक के कारण

ठंड में सिकुड़ती हैं नसें
ठंड के मौसम में शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए नसे सिकुड़ जाती हैं. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

खून के थक्का जमने का खतरा
ठंड में शरीर में थक्का जमने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. खून का थक्का नसों को ब्लॉक कर सकता है, जिससे दिल को खून नहीं मिल पाता और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

शारीरिक गतिविधि होती है कम
ठंड के कारण लोग अक्सर घर के अंदर रहना पसंद करते हैं, जिससे शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है. शारीरिक गतिविधियां नहीं करना दिल की सेहत के लिए हानिकारक है और हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाती है.

वायु प्रदूषण का असर
सर्दियों में हवा में प्रदूषण का लेवल बढ़ जाता है, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है और दिल पर भी बुरा असर डालता है. प्रदूषण के कारण सूजन बढ़ती है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

फ्लू और वायरल संक्रमण
सर्दियों में फ्लू और वायरल संक्रमण होने का खतरा अधिक रहता है. ये संक्रमण शरीर में सूजन बढ़ाते हैं और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर दबाव डालते हैं, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है.

अनहेल्दी खान-पान
सर्दियों में अक्सर लोग ज्यादा तली-भुनी चीजें और मीठा खाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं और दिल की सेहत के लिए हानिकारक होते हैं.

बचाव के उपाय
- ठंड में भी हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करें. तेज चलना, सीढ़ियां चढ़ना, घर पर योग करना आदि व्यायाम से दिल हेल्दी रहता है.
- फैटी और मीठी चीजों का सेवन कम करें और फलों, सब्जियों और साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें.
- ठंड से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहनें और शरीर का तापमान बनाए रखें.
- नियमित रूप से डॉक्टर से जांच कराएं और अपनी दवाइयां समय पर लें.
- धूम्रपान दिल की सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. इसे तुरंत छोड़ दें.
- तनाव भी दिल पर बुरा असर डालता है. तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news