Know Father of Make Up: मेकअप का आविष्कार किसने किया, आदमी या औरत?

मेकअप

मेकअप जिसमें हर एक लड़की की जान बसती है. इसके बिना लड़कियां अपनी लाइफ को इमेजिन भी नहीं कर सकती है. मेकअप करने के इतने प्रॉडक्ट्स मार्केट में आ गए है कि बाजार भरा पड़ा हुआ है.

मेकअप शब्द कहा से आया?

लेकिन क्या आप जानते है कि मेकअप शब्द कहा से आया और किसने इस नई चीज से रूबरू करवाया? इसका जवाब आपके लिए काफी ज्यादा शॉकिंग हो सकता है.

मेकअप के फादर

दरअसल, इस मेकअप चीज के पीछे किसी महिला नहीं बल्कि पुरुष की मेहनत है. मेकअप के फादर मैक्स फैक्टर सीनियर है. इन्होंने ही दुनिया को मेकअप के बारे में बताया है.

मैक्‍स फैक्‍टर के प्रॉडक्ट्स

मैक्‍स फैक्‍टर के प्रॉडक्ट्स के बारे में तो आप जानते ही होंगे. इस प्रोडक्ट का नाम पोलैंड के रहने वाले मैक्‍स मिलन फैक्‍टोरोविक्‍ज के नाम पर पड़ा था. वे एक बिजनेसमैन और एक ब्यूटीशियन थे.

मैक्‍स मिलन फैक्‍टोरोविक्‍ज

मैक्‍स मिलन फैक्‍टोरोविक्‍ज ने ही मैक्स फैक्टर एंड कंपनी की स्थापना की थी. इन्होंने ही मेकअप शब्द को दुनियाभर में पॉपुलर किया है.

मेकअप के फादर

पोलैंड के रहने वाले मैक्‍समिलन फैक्‍टोरोविक्‍ज को कई मशहूर हस्तियों का मेकओवर करने का भी श्रेय जाता है.

कंपनी की करी शुरुआत

अमेरिका में थियेटर आर्टिस्ट्स को विग्स और ग्रीसपेंट्स बेचने के लिए अपनी कंपनी की शुरुआत मैक्‍स फैक्‍टर ने की थी.

ग्रीस पेंट बहुत हैवा था

फिर उन्हें एहसास हुआ कि जो ग्रीस पेंट वे मूवी एक्ट्रेस को बेच रहे हैं वो बहुत ज्यादा हैवी है. जिसके वजह से वे कैमरे पर डरावनी दिख सकती है.

पैन केक मेकअप

इसके बाद उन्होंने पहला मेकअप प्रोडक्ट ईजाद किया, जिसे पैन केक मेकअप के तौर पर जाना गया. इस पैन केक को लगाने के बाद एक्ट्रेस के चेहरे पर स्टूडियो लाइट में चेहरे पर कोई क्रैक नहीं आता.

मेकअप में बड़ी महिलाओं की दिलचस्पी

धीरे-धीरे इस मेकअप प्रॉडक्ट्स को लेकर महिलाओं में दिलचस्पी बढ़ने लगी. जिसके बाज मैक्स फैक्टर ने मेकअप प्रॉडक्ट्स की पूरी रेंज लॉन्च कर दी.

पहला फाउंडेशन

जिसके बाद मैक्स फैक्टर ने मॉर्डन आईलैश एक्सटेंशन का आविष्कार किया. मेकअप इंडस्ट्री को पहला फाउंडेशन भी दिया.

ऑस्कर

मैक्स फैक्टर को उनके योगदान के लिए साल 1928 में ऑस्कर से नवाजा गया था.

मैक्स फैक्टर प्रॉडक्ट्स

आज के दौर में मैक्स फैक्टर के प्रॉडक्ट्स खरीदना हर किसी लड़की का सपना होता है. क्योंकि इस कंपनी के प्रॉडक्ट्स काफी महंगे होते है.

VIEW ALL

Read Next Story