बाल झड़ने से हैं परेशान तो आज से ही बंद कर दें इन चीजों का सेवन

Hair Fall Problem

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि बाल झड़ने की समस्या के कारण काफी परेशान रहते है.

Wrong Eating Habits

अक्सर ऐसा होता है कि गलत खानपान की वजह से बाल झड़ने लगते है.

अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे है तो आपको आज से ही इन 5 चीजों को खाना बिल्कुल बंद कर दें. ऐसा करने से आपका हेयर फॉल कम हो जाएगा.

Insulin

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स में भारी मात्रा में इंसुलिन रिलीज होता है. शरीर में इंसुलिन ज्यादा होने के कारण बालों की जड़े कमजोर हो जाती है और बाल झड़ने लगते है.

Raw Egg

कच्चा अंडा हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन यह हमारे बालों की लिए अच्छा नहीं रहता है. कच्चा अंडे का सेवन करने से बायोटिन कम बनता है और बाल टूटने की समस्या होने लगती है.

Sugar

ऐसे बहुत से लोग होते है जिन्हें मीठा खाना काफी पसंद होता है. अधिक मीठे का सेवन करने से हार्मोनल असंतुलन होने लगता है. वहीं इससे स्कैल्प में बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाता है और हेयर फॉल होने लगता है.

Junk Food

जंक फूड में सैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है. जिसकी वजह से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको जंक फूड का सेवन कम से कम करना चाहिए.

Protein Foods

अगर आप अपना वजन घटा रहे हैं और कम प्रोटीन फूड्स का सेवन कर रहे हैं. तो आपको बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि कम प्रोटीन वाले आहार से बालों को पोषण नहीं मिलता है. जिसकी वजह से बाल झड़ते है.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story