Advertisement
trendingPhotos2161619
photoDetails1hindi

मुंबई में जुटे कश्मीर के कन्याकुमारी तक के नेता, INDIA गठबंधन ने दिखाई ताकत; देखें Photos

Bharat Jodo Nyay Yatra : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की अगुवाई में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पूर्वोत्तर में मणिपुर की राजधानी इंफाल के पास थौबल से शुरू होकर मुंबई के धारावी में पूरी हो गई.  यात्रा के समापन पर अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ राहुल गांधी ने मुंबई में मणि भवन से अगस्त क्रांति मैदान तक न्याय संकल्प पदयात्रा निकाली. इसके बाद शिवाजी पार्क में विपक्षी दलों के इंडी गठबंधन ने शक्ति प्रदर्शन की तरह रैली का आयोजन किया गया.

 

1/8

एक तरफ पूरे देश में लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान हुआ है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' आज (17 मार्च ) को खत्म हो गई. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 63 दिन बाद आज मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में समापन हो रहा है. 

 

2/8

मणिपुर से 6,700 किलोमीटर की पैदल यात्रा शुरू करने के दो महीने बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज (17 मार्च ) को उनके प्रमुख सहयोगियों की उपस्थिति में मुंबई में खत्म हो रही है. राहुल ने मुंबई के मणि भवन से लेकर अगस्त क्रांति मैदान तक न्याय संकल्प पदयात्रा निकाली. 

 

3/8

इस दौरान उनके साथ प्रियंका गांधी और एक्ट्रेस स्वरा भास्कर मौजूद रहीं. न्याय यात्रा के समापन में I.N.D.I.A गठबंधन को अपनी ताकत दिखाने का भी मौका मिल गया. राहुल गांधी की यात्रा के समापन मौके पर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, दिग्गज नेता शरद पवार, उद्धव ठाकरे, फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, आदित्य ठाकरे, राजीव शुक्ला, राज बब्बर, सचिन पायलट जैसे नेता पहुंचे.

 

4/8

बताया जा रहा है, कि बंगाल की CM ममता बनर्जी चोट के कारण समारोह में शरीक नहीं हो पाईं, लेकिन सपा सुप्रीमो और यूपी में कांग्रेस के गठबंधन के साथी अखिलेश यादव इस समारोह से नदारद दिखे. दरअसल अखिलेश ने राहुल को खत लिखकर शामिल नहीं होने की जानकारी दी थी. उन्होंने इसके पीछे व्यस्त कार्यक्रम का हवाला दिया था. 

 

5/8

राहुल को संबोधित करते हुए अपने खत में अखिलेश ने कहा , 'आपकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन आज मुंबई में हो रहा है. बिरले ही लोग हैं जो ऐसी यात्रा कर सकते हैं. आगे अखिलेश यादव ने कहा, चुनाव आयोग ने कल तारीखों का ऐलान कर दिया और 20 मार्च से यूपी में नामांकन शुरू है, जिसकी तैयारियों के कारण मैं यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पा रहा हूं.'

 

6/8

इस सफर में 15 राज्यों के करीब 110 जिलों से होते हुए निकली यात्रा के दौरान लाखों लोग शामिल हुए. इस दौरान राहुल गांधी ने 15 जनसभाएं की और 70 स्थानों पर जनता को संबोधित किया. कुल 63 दिन की यात्रा में राहुल गांधी ने 6600 किलोमीटर की दूरी तय की. यात्रा के दौरान वे सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र से जुड़े लोगों से मिलते रहे.

 

7/8

इस INDIA गठबंधन की मेगा रैली में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि भारत को अब एकता की आवश्यकता है, पीएम मोदी ने पिछले 10 सालों में सिर्फ 2 काम किए हैं, पहला 19 विदेश यात्राएं और दूसरा फेक प्रोपेगेंडा, हमें अब इसे रोकना होगा, यह हमारा एजेंडा है.

 

8/8

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के आधिकारिक हैंडल से पोस्ट कर समापन के संदेश के बारे में बताया गया. पोस्ट में लिखा गया, "6600 किलोमीटर , 315+ इंटरैक्शन, 27 लाख यात्री - #भारतजोडोन्याययात्रा ने मुंबई में अपनी यात्रा समाप्त की. इसका शानदार संदेश कायम है: सार्थक परिवर्तन को बढ़ावा देने और बेहतर कल को आकार देने के लिए सभी को न्याय और एकता.

ट्रेन्डिंग फोटोज़