पीएम मोदी ने YouTube पर भी रच दिया इतिहास, दुनिया के एकमात्र नेता..जिनके 20 मिलियन सब्सक्राइबर्स
Advertisement
trendingNow12030083

पीएम मोदी ने YouTube पर भी रच दिया इतिहास, दुनिया के एकमात्र नेता..जिनके 20 मिलियन सब्सक्राइबर्स

PM Modi Youtube: पीएम के यू-ट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या दो करोड़ के पार पहुंच गई है. वे दुनिया के एकमात्र नेता हैं जिनके यू-ट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या दो करोड़ हो गई है.

पीएम मोदी ने YouTube पर भी रच दिया इतिहास, दुनिया के एकमात्र नेता..जिनके 20 मिलियन सब्सक्राइबर्स

Youtube Channel Of PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का आलम यह है कि उनका डंका यूट्यूब पर भी बज रहा है. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर भी इतिहास रच दिया है.  सब्सक्राइबर की संख्या मंगलवार को दो करोड़ को पार कर गई. इसके साथ ही यह उपलब्धि हासिल करने वाले मोदी विश्व के एकमात्र नेता बन गए हैं. इस मामले में विश्व के अन्य समकालीन नेता उनसे बहुत पीछे हैं. अधिकारियों ने कहा कि मोदी के चैनल पर पोस्ट किए गए वीडियो को 4.5 अरब से अधिक बार देखा गया है. ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो करीब 64 लाख सब्सक्राइबर के साथ दूसरे स्थान पर हैं. 

दुनिया के अन्य नेताओं का 'हाल'
इतना ही नहीं चैनल पर वीडियो देखे जाने के मामले में, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की भारतीय प्रधानमंत्री के बाद दूसरे स्थान पर हैं. जेलेंस्की के चैनल पर 22.4 करोड़ बार वीडियो देखा गया है. मोदी के मुकाबले यह आंकड़ा बहुत कम है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के 7.89 लाख और तुर्किए के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के 3.16 लाख सब्सक्राइबर हैं. प्रधानमंत्री से जुड़े यूट्यूब चैनल ‘योग विद मोदी’ के भी 73,000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं. 

2007 में अपना यूट्यूब चैनल शुरु किया था
वहीं अगर अन्य भारतीय नेताओं में, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के चैनल के 35 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने 2007 में अपना यूट्यूब चैनल शुरु किया था, जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उन्हें सार्वजनिक संचार में सोशल मीडिया की क्षमता को समझने में भारतीय राजनीति में अग्रणी माना जाता है. इसके उपयोग से अधिक से अधिक सफलता हासिल करने का भी श्रेय उन्हें दिया जाता है.

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर..
अगर पीएम नरेंद्र मोदी के अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो ट्विटर पर उनके 64 मिलियन फॉलोअर्स हैं. इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी को 82.7 मिलियन लोग फॉलो करते हैं. वहीं फेसबुक पर पीएम मोदी के 48 मिलियन फॉलोअर्स हैं. पीएम मोदी सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय भी रहते हैं और अपने सहयोगियों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करते हैं.

Trending news