Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान के इन जिलों में बरसेंगे गर्मी के शोले, लू का अलर्ट जारी, रहें सतर्क
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2240389

Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान के इन जिलों में बरसेंगे गर्मी के शोले, लू का अलर्ट जारी, रहें सतर्क

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आज 9 मई को बाड़मेर, जैसलमेर, फलोदी, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और बालोतरा समेत आसपास के हिस्सों में तेज लू का अलर्ट जारी किया गया है. इनके अलावा राजधानी जयपुर के अलावा  खैरथल-तिजारा, अलवर, दूदू, बहरोड़-कोटपुतली, दौसा,भरतपुर, कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, डीग, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, धौलपुर और करौली में भी गर्म हवाएं चल सकती हैं. इन जगहों पर लू का अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मई का महीना शुरू होते ही भीषण गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. एक तरफ जहां अप्रैल के महीने में नए-नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते जहां लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली, वहीं मई में पहले सप्ताह से ही लू के थपेड़ों और पसीना टपकती गर्मी ने सबको बेहाल कर रखा है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, अगले 24 घंटों में तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है.

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आज 9 मई को बाड़मेर, जैसलमेर, फलोदी, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और बालोतरा समेत आसपास के हिस्सों में तेज लू का अलर्ट जारी किया गया है. इनके अलावा राजधानी जयपुर के अलावा  खैरथल-तिजारा, अलवर, दूदू, बहरोड़-कोटपुतली, दौसा,भरतपुर, कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, डीग, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, धौलपुर और करौली में भी गर्म हवाएं चल सकती हैं. इन जगहों पर लू का अलर्ट जारी किया गया है.

10 मई की बात करें तो जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में हीटवेव का प्रकोप जारी रहने के आसार हैं. दूसरी तरफ मौसम विभाग की मानें तो 10-11 मई को राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो सकता है. इसके चलते जोधपुर, फलोदी, जैसलमेर, बाड़मेर, बालोतरा, चित्तौड़गढ़, कोटा, राजसमंद, सलूंबर,  उदयपुर, भीलवाड़ा में कुछ जगहों पर बादल गरजेंगे. इस दौरान कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश के भी आसार हैं. इसके चलते 11 मई को कुछ हिस्सों के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है.

राजस्थान मौसम विभाग की मानें तो 11 और 13 मई को भी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी-बारिश जारी रह सकते हैं. साथ ही कुछ जगहों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. 

मई की शुरुआत के साथ आग बरस रही है. राजस्थान का रेगिस्तान में गर्मी अपना पूरा सितम ढा रही है, जहां सुबह की शुरुआत मानो दोपहर से हो रही हो. गर्मी इतनी प्रचंड की लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है, जहां सुबह पारे की शुरुआत प्रचंड गर्मी से हो रही है, जो बढ़ते हुए 44 का आंकड़ा टच कर रहा है. जहां बीकानेर, चूरु, श्रीगंगानगर सबसे अधिक गर्म इलाकों में से एक है. वहीं, ग्रामीण इलाकों में गर्मी का सितम शहर से ज्यादा है.  

लोकसभा चुनावी सरगर्मियों के बीच राजस्थान में सूरज देवता भी अपना कहर मचा रहे हैं. सूरज उगने के कुछ देर बाद ही लोगों को भरी दुपहरी वाली चिलचिलाती गर्मी महसूस होना शुरू हो जाती है. सुबह-शाम ही नहीं, रात के समय भी लोग पसीने से तरबतर हुे जा रहे हैं. घरों से बाहर निकलने में लोग कतरा रहे हैं. 

 

Trending news