Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में लगा सोने का दरवाजा, तीन दिन में लगेंगे और इतने दरवाजे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2051982

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में लगा सोने का दरवाजा, तीन दिन में लगेंगे और इतने दरवाजे

Ayodhya Ram Mandir Golden Door: अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. रामलाल के मंदिर में सोने के दरवाजे की पहली फोटो सामने आई है. ये दरवाजा गर्भगृह की ऊपरी मंजिल पर लगाये जा रहे हैं.

 

Ayodhya Ram Mandir Golden Door

Ayodhya Dham: अयोध्या में बन रहे रामलला के मंदिर के “सोने के दरवाजे” की पहली तस्वीर सामने आई है. यह दरवाजा करीब 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है. आने वाले 3 दिन में 13 और दरवाजे लगाए जाएंगे. ये दरवाज़ा गर्भगृह की ऊपरी मंज़िल पर लगाये जा रहे हैं. गर्भगृह में सिर्फ 1 दरवाजा होगा इसके चौखट के ऊपर भगवान विष्णु की शयन मुद्रा में चित्र को उकेरा गया है. राम मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगेंगे, इनमें से 42 पर 100 किलोग्राम सोने की परत चढ़ाई जाएगी. 

यहां तैयार हो रही हैं आठ अलमारियां
प्रयागराज से एक युवक ने राम मंदिर के लिए आठ अलमारियां तैयार की हैं जिन्हें बुधवार को अयोध्या के लिए गाजे-बाजे के साथ रवाना किया जाएगा. श्री मठ बाघंबरी गद्दी के महंत बलबीर गिरि ने बताया कि ,‘‘ प्रयागराज से भक्तों द्वारा ये अलमारियां अयोध्या भेजी जा रही हैं. भगवान के वस्त्र आदि इन अलमारियों में रखे जाएं, इस भाव से हनुमान जी के चरणों में प्रार्थना करते हुए इन्हें भेजा जा रहा है.’ प्रयागराज से हाजी मोहम्मद असलम ने कश्मीर से लोई शॉल मंगाकर भगवान राम के लिए भेजने की व्यवस्था की.

ये खबर भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: यूपी में 22 जनवरी को सभी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, CM योगी ने जारी किए निर्देश

हर दिन तीन लाख लोगों के आने की उम्मीद
परियोजना के प्रमुख योजनाकर दीक्षु कुकरेजा ने कहा, 'अयोध्या के आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, विरासत संपत्तियों और घटनाओं पर ध्यान देने के साथ एक वैश्विक पर्यटन स्थल बनने की उम्मीद है, क्योंकि आतिथ्य और संबद्ध उद्योगों में महत्वपूर्ण मांग के साथ शहर में कई गुना प्रगति होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि इस शहर को पर्यटन, आर्थिक और धार्मिक गतिविधियों के लिए एक मेगा केंद्र के रूप में विकसित करने की परिकल्पना की गई है.'

आपको बता दें कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले यूपी सरकार ने 22 जनवरी को प्रदेश के सभी स्कील, कॉलेज में छुट्टी घोषित कर दी है. साथ ही 22 जनवरी को यूपी में शराब की दुकानें बंद रहेगी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को 'राष्ट्रीय उत्सव' की संज्ञा दी है.

Trending news