UP Nikay Chunav 2023: वोटर आईडी नहीं है तो कैसे कर पाएंगे मतदान? यहां जानिए तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1675574

UP Nikay Chunav 2023: वोटर आईडी नहीं है तो कैसे कर पाएंगे मतदान? यहां जानिए तरीका

UP Nikay Chunav 2023:  उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव 2023 को लेकर सरगर्मियां बढ़ी हुई हैं. पहले चरण की वोटिंग 4 मई जबकि 11 मई को दूसरे चरण के लिए वोटिंग होगी. जानिए वोटिंग के लिए किन पहचान पत्रों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

UP Nikay Chunav 2023: वोटर आईडी नहीं है तो कैसे कर पाएंगे मतदान? यहां जानिए तरीका

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव 2023 को लेकर प्रदेश में सियासी पारा चढ़ा हुआ है. सियासी दलों के बड़े नेताओं से लेकर कार्यकर्ता तक धुआंधार प्रचार में जुटे हुए हैं. यूपी निकाय चुनाव दो चरणों में संपन्न होंगे. पहले चरण में 4 मई को मतदान होगा जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी.  13 मई को चुनाव के परिणामों की घोषणा की जाएगी. वोटिंग के लिए आप मतदाता पहचान पत्र ही नहीं ये ये डॉक्यूमेंट्स के जरिए भी वोट डाल पाएंगे.

इन डॉक्यूमेंट्स से कर पाएंगे वोटिंग
मतदान स्थल पर वोटिंग करने के लिए आप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी  पहचान पत्र दिखाकर वोट डाल पाएंगे. इसमें वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र, सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक, पेंशन भुगतान आदेश, वृद्धावस्था पेंशन, फोटोयुक्त स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र, फोटोयुक्त शस्त्र लाइसेंस, फोटोयुक्त दिव्यांग प्रमाण पत्र, श्रम मंत्रालय के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसद, विधायकों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, राशन कार्ड  आदि शामिल हैं. 

कब किस मंडल में होगी वोटिंग
यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 4 मई को वोटिंग होगी. जिसमें वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ, देवीपाटन, झांसी, आगरा और सहारनपुर मंडल में वोट डाले जाएंगे. वहीं, दूसरे चरण में मेरठ, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ और मीरजापुर मंडल के तहत आने वाले जिलों में 11 मई को वोटिंग होगी.  13 मई को एक साथ नतीजों की घोषणा की जाएगी. 

 कितने पदों पर होंगे चुनाव
यूपी नगर निकाय के कुल 14 हजार 684 पदों पर मतदान होगा. जिसमें महापौर के 17 और 1420 पार्षदों के लिए वोटिंग होगी. बता दें कि इस बार नगर निगम में मतदान के लिए ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा जबकि बाकी के चुनाव बैलेट पेपर के जरिए कराए जाएंगे. पिछले बार की तुलना में इस बार वोटरों की संख्या 96 लाख बढ़ गई है.

 

Trending news