Yoga Benefits: प्रेगनेंसी के नौ महीने शरीर बना रहेगा दुरुस्त, नियमित योग करने से होते हैं ये 5 फायदे
Advertisement
trendingNow12248165

Yoga Benefits: प्रेगनेंसी के नौ महीने शरीर बना रहेगा दुरुस्त, नियमित योग करने से होते हैं ये 5 फायदे

Is Yoga Good In Pregnancy: योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. गर्भावस्था के दौरान भी इसे करने के कई फायदे हैं. हालांकि प्रेगनेंसी में योग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत जरूरी होता है.

Yoga Benefits: प्रेगनेंसी के नौ महीने शरीर बना रहेगा दुरुस्त, नियमित योग करने से होते हैं ये 5 फायदे

गर्भावस्था के दौरान आप जितनी अधिक सक्रिय होंगी, आपके लिए शारीरिक परिवर्तनों के अनुरूप ढलना उतना ही आसान हो जाएगा. गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना न सिर्फ फायदेमंद होता है बल्कि यह आपके और आपके बच्चे के लिए भी बहुत जरूरी है. नियमित रूप से संतुलित व्यायाम कार्यक्रम अपनाने से आप कई शारीरिक और मानसिक लाभ प्राप्त कर सकती हैं. आइए जानें गर्भावस्था में व्यायाम के 5 मुख्य फायदों के बारे में:

पीठ दर्द और थकान कम करता है

गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द और थकान होना आम है. व्यायाम, खासकर तेज चलना, तैराकी और प्रसवपूर्व योग, आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और आपके जोड़ों को लचीला बनाने में मदद करता है. इससे आपकी पीठ दर्द कम हो सकती है और आप अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकती हैं.

स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है. व्यायाम आपको अतिरिक्त वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है. यह गर्भकालीन मधुमेह और अन्य गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम करने में भी लाभदायक है.

तनाव और चिंता को कम करता है

गर्भावस्था एक भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है. व्यायाम तनाव कम करने और एंडोर्फिन नामक मूड को बेहतर बनाने वाले रसायनों को रिलीज करने में मदद करता है. इससे आप अधिक शांत और सकारात्मक महसूस कर सकती हैं.

नींद में सुधार करता है

अच्छी नींद गर्भावस्था के दौरान बहुत जरूरी है. व्यायाम से आपको रात में बेहतर नींद आने में मदद मिल सकती है. हालांकि, सोने के समय से बहुत पहले व्यायाम करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे नींद में परेशानी हो सकती है.

प्रसव के लिए शरीर को तैयार करता है

नियमित व्यायाम आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, आपके सहनशक्ति को बढ़ाता है, और आपके शरीर को प्रसव के लिए शारीरिक रूप से तैयार करता है. इससे प्रसव प्रक्रिया आसान हो सकती है और प्रसव के बाद जल्दी से ठीक होने में भी मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें- हार्दिक पांड्या से वरूण धवन तक इन 7 योगासन को रोज करते हैं सेलिब्रिटी, जानें क्या है इसके फायदे

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news