Hair Fall Remedies: कंघी करते ही हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा? नारियल तेल में ये रस मिलाकर कर लें मालिश, पहले की तरह हो जाएंगे घने- काले
Advertisement
trendingNow11686496

Hair Fall Remedies: कंघी करते ही हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा? नारियल तेल में ये रस मिलाकर कर लें मालिश, पहले की तरह हो जाएंगे घने- काले

Hair Growth: क्या कंघी करते ही आपको हाथों में बालों का गुच्छा आ जाता है? अगर ऐसा है तो आप परेशान न हों. आप नारियल तेल एक खास चीज मिलाकर सिर की मालिश करना शुरू कर दें. आपके बाल पहले की तरह घने और काले हो जाएंगे. 

Hair Fall Remedies: कंघी करते ही हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा? नारियल तेल में ये रस मिलाकर कर लें मालिश, पहले की तरह हो जाएंगे घने- काले

Benefits of Coconut Oil in Hair Fall Problem: खानपान में गड़बड़ी और दूषित पानी के इस्तेमाल की वजह से आजकल लोगों के कम उम्र में ही बाल झड़ने और उनके सफेद होने की समस्या बढ़ती जा रही है. इस समस्या से निपटने के लिए कई लोग एलोपैथिक दवाओं और हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बाद में इन चीजों के फायदे कम और साइड इफेक्ट्स ज्यादा देखने को आते हैं. ऐसे में अधिकतर लोग केमिकल युक्त इन चीजों से बचने की कोशिश करते हैं. आज हम आपको बालों से जुड़ी इन समस्याओं को दूर करने के लिए देसी घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं. 

नारियल तेल के अनेक फायदे

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक बालों (Hair Fall Remedies) की सभी समस्याओं के इलाज के लिए नारियल तेल अचूक उपाय है. इसके इस्तेमाल से न केवल बालों के झड़ने और उनके सफेद होने की समस्या का निस्तारण किया जा सकता है बल्कि कई अन्य शारीरिक बीमारियों का भी इलाज किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि विभिन्न परेशानियों को दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है. 

रुक जाता है बालों का झड़ना

सबसे पहले आप एक चम्मच नारियल के तेल में 4 चम्मच प्याज का रस मिलाएं. इसके बाद उस घोल से बालों की मालिश करें. इस उपाय को करने से बालों का झड़ना (Hair Fall Remedies) कम हो जाता है. साथ ही वे पहले की तरह प्राकृतिक रूप से काले होने लग जाते हैं. 

जिन लोगों को चेहरे और आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या हो, वे एक चम्मच नारियल तेल में एक चौथाई चम्मच कॉफी का पाउडर मिला लें. इसके बाद उस पेस्ट को सावधानी के साथ उंगलियों से आंखों के नीचे लगाएं और 2 मिनट तक हल्के हाथ से मलते रहें. उस पेस्ट को रातभर लगाकर अगली सुबह धो लें. आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा. 

एड़िया फटी होने पर ऐसे करें इस्तेमाल

जिन लोगों की एड़ियां फटी हुई हों, वे इससे छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच पेट्रोलियम जैली मिला लें. इसके बाद उसे एड़ी में रातभर लगाकर रखें. ऐसा करने से वह समस्या (Hair Fall Remedies) दूर होनी शुरू हो जाएगी. 

जिन लोगों को पीले दांतों की समस्या हो तो वे उन्हें प्राकृतिक सफेद करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का तेल और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिला लें. इसके बाद उस घोल को टूथब्रश पर रखकर दांतों की सफाई करें. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाने से दांत सफेदी की तरह निखर उठते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news