Mango leaves benefits: डायबिटीज को नियंत्रित रखती हैं आम की पत्तियां, बस पानी में उबालकर पिएं, पथरी से भी मिलेगी निजात
Advertisement
trendingNow11795366

Mango leaves benefits: डायबिटीज को नियंत्रित रखती हैं आम की पत्तियां, बस पानी में उबालकर पिएं, पथरी से भी मिलेगी निजात

Health Care Tips: आज हम आपके लिए निखरी त्वचा के लिए आलू का इस्तेमाल करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो प्रदान होता है. आलू में एजेलिक एसिड मौजूद होता है जोकि चेहरे के ब्लेमिश, धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को घटाने में मदद करता है. 

Mango leaves benefits: डायबिटीज को नियंत्रित रखती हैं आम की पत्तियां, बस पानी में उबालकर पिएं, पथरी से भी मिलेगी निजात

Mango leaves health benefits: आम को फलों का राजा कहा जाता है. पूरी दुनिया में आम की वैरायिटी बेहद मशहूर हैं. आम न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहतमंद भी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं आम की पत्तियां भी आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए आम की पत्तियां उबालकर पीने के लाभ बताने जा रहे हैं. आम के पत्तों को आयुर्वेद में एक जड़ी-बूटी समान माना गया है जोकि हजारों सालों से कई बीमारियों के उपचार के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं. अगर आप आम की पत्तियों को पानी में उबाल कर सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है. इसके साथ ही इससे आपकी स्किन और बाल भी हेल्दी बने रहते हैं, तो चलिए जानते हैं (Mango leaves health benefits) आम की पत्तियां उबालकर पीने के लाभ.......

आम की पत्तियां उबालकर पीने के लाभ (Mango leaves health benefits) 

स्किन और बालों को हेल्दी बनाए
आम के पत्ते विटामिन ए (vitamin a) और सी (vitamin c) जैसे गुणों से भरपूर होते हैं. इसलिए आप का पत्ता आपके शरीर में कोलेजन (collagen) को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए ये आपके बालों और स्किन को बेहतरीन लाभ प्रदान करता है. 

 पथरी की समस्या को दूर करे
आम के पत्तों में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जोकि आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाए रखते हैं. इसलिए हेल्दी गट के लिए आम के पत्तों का सेवन करें. इसके साथ ही अगर आपको पथरी की समस्या है तो इसका पानी पीने से निजात पा सकते हैं. 

अस्थमा और डायबिटीज में उपयोगी
अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो भी आपके लिए आम की पत्तियों का उबला हुआ पानी पीना फायदेमंद होता है. वहीं इससे आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में बना रहता है. इसे साथ ही इससे आपकी खांसी और गले दर्द की समस्या भी दूर होती है. लेकिन अगर आप उबला हुआ पानी नहीं पीना चाहते हैं तो आम के 2-4 पत्तों को रातभर पानी में भिगोकर रखें. फिर आप अगली सुबह इस पानी को पी लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news