Foods For Heart Health: दिल की सेहत के लिए कौन से फूड हैं सबसे बेस्ट और कौन से खराब?
Advertisement
trendingNow11676641

Foods For Heart Health: दिल की सेहत के लिए कौन से फूड हैं सबसे बेस्ट और कौन से खराब?

Heart Health: नियमित रूप से दिल की सेहत की जांच करवाना बहुत जरूरी है. अगर हम अपने खान-पान, व्यायाम और व्यस्त जीवनशैली के साथ-साथ नियमित चेकअप करवाते रहते हैं, तो हम अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं.

Foods For Heart Health: दिल की सेहत के लिए कौन से फूड हैं सबसे बेस्ट और कौन से खराब?

Heart Health: दिल हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो हमारे शरीर को संचालित रखता है. यह धमनियों के माध्यम से ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर खून को टिशू और शरीर के अन्य हिस्सों तक पंप करते हुए पहुंचाता है. इसलिए दिल की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. दिल का अगर सही ढंग से ध्यान ना रखा जाए तो हमारे शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं.

दिल से जुड़ी समस्याएं जैसे हृदय रोग, हृदय अटैक, दिल की बीमारियां, इसके साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को भी बीमार कर सकती हैं. इसलिए, नियमित रूप से दिल की सेहत की जांच करवाना बहुत जरूरी है. अगर हम अपने खान-पान, व्यायाम और व्यस्त जीवनशैली के साथ-साथ नियमित चेकअप करवाते रहते हैं, तो हम अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं और लंबी उम्र तक स्वस्थ रह सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि दिल की सेहत के लिए कौन से फूड सबसे अच्छे हैं और कौन से खराब.

दिल की अच्छी सेहत के लिए फूड

  • मछली: मछली में विटामिन डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं, जो दिल के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.
  • अलसी: अलसी में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं.
  • सब्जियां: सब्जियों में विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.
  • फल: फल में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होते हैं, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.
  • अंडे: अंडे में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

दिल के लिए खराब फूड
दिल की सेहत के लिए फूड की चुनौती उन आहार वस्तुओं के साथ होती है जिनमें अधिक मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम और चीनी मौजूद होती है. तला हुआ भोजन, चिप्स, नमकीन, प्रोसेस्ड मीट और फास्ट फूड इस लिस्ट में शामिल हैं, जो दिल के लिए हानिकारक होते हैं. इसके अलावा शराब और टोबैको भी दिल की सेहत को बुरा प्रभाव डालते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news