UP Police: तो क्या पहली बार होने जा रहा यूपी पुलिस में ऐसा काम? सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी
Advertisement
trendingNow11752692

UP Police: तो क्या पहली बार होने जा रहा यूपी पुलिस में ऐसा काम? सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

UP Police Recruitment: कैंडिडेट्स के लिए चयन प्रक्रिया कई कारकों पर आधारित होगी, जिसमें लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा शामिल है. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पिछली भर्ती प्रक्रिया की तरह ही ओएमआर शीट का उपयोग करके ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी. 

UP Police: तो क्या पहली बार होने जा रहा यूपी पुलिस में ऐसा काम? सरकार ने ट्वीट कर दी जानकारी

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी की तलाश करने वालों के लिए गुड न्यू आ गई है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 52,699 कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है. डिटेल नोटिफिकेशन 15 जुलाई तक प्रकाशित किया जाएगा. चयन एक लिखित परीक्षा पर आधारित है जो इस साल के आखिर तक आयोजित की जाएगी. यह भर्ती अभियान संगठन में कुल 52,699 पद भरेगा. यह भर्ती उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती होगी. इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस में 37 हजार सिपाही पदों पर भर्ती होनी थी.

वैकेंसी डिटेल
कांस्टेबल सिविल पुलिस: 41,811
कांस्टेबल पीएसी: 8,540
फायरमैन: 1,007
कांस्टेबल उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल: 1,341

कैंडिडेट्स के लिए चयन प्रक्रिया कई कारकों पर आधारित होगी, जिसमें लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा शामिल है. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पिछली भर्ती प्रक्रिया की तरह ही ओएमआर शीट का उपयोग करके ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी. परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, विज्ञान, संख्यात्मक क्षमता, मानसिक क्षमता, मानसिक योग्यता/बुद्धि और तर्क क्षमता समेत विषयों पर ऑप्शनल टाइप के सवाल शामिल किए जाएंगे.

माना जा रहा है कि बोर्ड द्वारा यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल नोटिफिकेशन 2023 को जारी करने के एक सप्ताह के भीतर आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जा सकती है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन फॉर्म (UP Police Vacancy 2023 Online Form) से अपना एप्लिकेशन सबमिट कर सकेंगे.

अब उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड हाइब्रिड एग्जाम पॉलिसी की कवायद पर विचार कर रहा है. इस हाइब्रिड एग्जाम पॉलिसी के तहत एग्जाम सेंटर पर पेपर परीक्षार्थी के सामने लगे कंप्यूटर पर आएगा यानी क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन होगा लेकिन उसका जवाब ओएमआर शीट यानी हार्ड हार्ड कॉपी पर देना होगा और उसी ओएमआर शीट के आधार पर रिजल्ट तैयार होगा.

Trending news