Investment Tips: बहाने बनाते हुए गुजर जाएगी जिंदगी! लोग इन बहानों से नहीं कर पाते इंवेस्टमेंट
Advertisement
trendingNow11886444

Investment Tips: बहाने बनाते हुए गुजर जाएगी जिंदगी! लोग इन बहानों से नहीं कर पाते इंवेस्टमेंट

Investment Idea: आज के दौर में इंवेस्टमेंट करना काफी जरूरी है. इंवेस्टमेंट के जरिए भविष्य के लिए पैसा बचाया जा सकता है और उस पर अच्छा रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है. हालांकि लोग कई बार इंवेस्टमेंट करने को लेकर बहाने भी बनाते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Investment Tips: बहाने बनाते हुए गुजर जाएगी जिंदगी! लोग इन बहानों से नहीं कर पाते इंवेस्टमेंट

Investment Idea: इंवेस्टमेंट करना काफी जरूरी है. इंवेस्टमेंट के जरिए लोग लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म के लिए पैसा बचा सकते हैं. इसके साथ ही लोगों को कभी ना कभी इंवेस्टमेंट के लिए स्टेप लेना ही पड़ता है. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि इंवेस्टमेंट करना चाहते हैं लेकिन इंवेस्टमेंट करने की शुरुआत भी नहीं कर पाते हैं और कुछ न कुछ बहाने बनाते रहते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन बहानों के बारे में जिनके कारण लोग इंवेस्टमेंट कर नहीं पाते हैं...

गोल सेट नहीं करना
इंवेस्टमेंट नहीं करने को लेकर सबसे बड़ी दुविधा ये होती है कि लोग अपना गोल नहीं सेट कर पाते हैं, जिसके कारण इंवेस्टमेंट की शुरुआत ही नहीं हो पाती है. लोगों को ये पता ही नहीं होता है कि उन्हें इंवेस्टमेंट क्यों करना है. ऐसे में ये बहाना लोगों को इंवेस्टमेंट करने से रोक देता है.

पैसे खोने का डर
लोगों को लगता है कि इंवेस्टमेंट करने से उनकी पूंजी खत्म हो सकती है. अगर शेयर बाजार में पैसा लगाया जाए या किसी प्रॉपर्टी में पैसा लगाया जाए तो पैसा खत्म हो सकता है. हालांकि लोगों को पैसे खोने के डर की बजाय पहले यह समझना चाहिए कि शेयर बाजार कैसे काम करता है और कैसे नुकसान या मुनाफा होता है. साथ ही कैसे प्रॉपर्टी की कीमतें चढ़ती-उतरती है, इसका पता होना चाहिए.

फाइनेंशियल ज्ञान की कमी
ज्यादातर लोग इसलिए इंवेस्मेंट नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें फाइनेंशियल ज्ञान की कमी होती है. जब इंवेस्टमेंट की बात आती है तो लोगों को लगता है कि वो दूसरों से ज्यादा जानते हैं. इसके कारण लोग फाइनेंशियल चीजों को समझने में ज्यादा रिसर्च नहीं करते हैं और ना ही ज्यादा वक्त देते हैं. जिसके कारण ऐसे लोग इंवेस्टमेंट से दूर ही रहते हैं.

ज्यादा पूंजी नहीं
लोगों को लगता है कि इंवेस्टमेंट के लिए बड़ी पूंजी का होना जरूरी है. हालांकि ऐसा नहीं होता है. लोग छोटी पूंजी से भी इंवेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते हैं. ऐसे में पैसा न होने का बहाना भी लोग इंवेस्टमेंट न करने के लिए करते हैं.

Trending news