Post Office की ये स्कीम निवेश के लिए बेस्ट ऑप्शन, बढ़िया ब्याज दर से 5 साल में ऐसे बन जाएंगे लाखों के मालिक
Advertisement
trendingNow11723777

Post Office की ये स्कीम निवेश के लिए बेस्ट ऑप्शन, बढ़िया ब्याज दर से 5 साल में ऐसे बन जाएंगे लाखों के मालिक

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाएं हैं, जिन पर इस समय बैंक में एफडी कराने से भी ज्यादा फायदा है, क्योंकि इन स्कीम्स में सरकार निवेशक को शानदार ब्याज दर का फायदा दे रही है. यहां जानिए तमाम डिटेल्स...

Post Office की ये स्कीम निवेश के लिए बेस्ट ऑप्शन, बढ़िया ब्याज दर से 5 साल में ऐसे बन जाएंगे लाखों के मालिक

Post Office Scheme: आज के समय में भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम्स इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतर विकल्प मानी जाती हैं. यहां ऐशी कई योजनाएं हैं, जिनमें छोटी-छोटी बचत करके आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं. सरकारी विभाग होने के कारण यहां आपके निवेश डूबना के कोई जोखिम भी नहीं रहता.

ऐसे में अगर आप भी यहां निवेश करने का सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी स्कीम जिसमें महज 5 सालों में आप मोटा पैसा जमा कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में, जो आपके लिए वाकई निवेश का एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है. 

जानिए कितना मिलेगा ब्याज
पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप 1 साल से लेकर 5 वर्षों तक के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत आपको 1 साल के निवेश पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. जबकि, अवधि बढ़ने के साथ ही यह दर बढ़ती जाएगी, जैसे 2 साल के निवेश पर 6.9 फीसदी, 3 साल के निवेश पर 7.0 प्रतिशत और 5 साल के निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दर ऑफर किया जाता है. वहीं, आपको 5 साल के इन्वेस्टमेंट पर 80C के तहत टैक्स में छूट भी दी जाती है. 

मैच्योरिटी पर मिलेगी मोटी रकम
टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के निवेश पर आपको 7.5 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी. मान लीजिए आप इसमें 5 लाख रुपये की रकम लगाते हैं तो 5 साल की मैच्योरिटी के बाद में आपको 7,24,149 रुपये मिलेंगे. इस तरह आपको ब्याज से 2,24,149 लाख रुपये का फायदा होगा.
वहीं,  1 लाख रुपये की रकम से मैच्योरिटी पर आपको 5 साल की ब्याज दर हिसाब से करीब 45,000 रुपये का ब्याज मिलेगा. इस तरह आपको 1,45,000 रुपये मिलेंगे. 

ये लोग उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ
कोई भी भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत सिंगल अकाउंट या जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं.
इसमें अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है.
10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे भी अपने नाम से अकाउंट ओपन करवा सकते हैं.
जबकि, 10 साल से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता उनके लिए खाता खुलवा सकते हैं.

Trending news