इस छोटे से देश में बोली जाती है सबसे ज्यादा भाषाएं! चौथे नंबर पर है भारत; देखें पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow11754042

इस छोटे से देश में बोली जाती है सबसे ज्यादा भाषाएं! चौथे नंबर पर है भारत; देखें पूरी लिस्ट

Most Languages Spoken In The World: बेहद ही कम लोगों को मालूम है कि भारत में कितनी भाषाओं में लोग आपस में बात-चीत करते हैं. चलिए आज हम आपको बतलाते हैं कि आखिर दुनिया में कौन सा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा भाषाओं में बातचीत की जाती है. 

 

इस छोटे से देश में बोली जाती है सबसे ज्यादा भाषाएं! चौथे नंबर पर है भारत; देखें पूरी लिस्ट

Number of languages by country: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न भाषाओं में लोग आपस में बात करते हैं. इतना ही नहीं, कई राज्यों में तो कुछ किलोमीटर की दूरी पर भाषाएं बदल जाती हैं. अपनी भाषाओं के जरिए लोग अपने लोगों से बात करना पसंद करते हैं. भारत में हिंदी सबसे प्रचलित और मुख्य भाषा है, लेकिन इसके अलावा पंजाबी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, उड़िया, मलयालम, बंगाली जैसे तमाम भाषाएं हैं. हालांकि, बेहद ही कम लोगों को मालूम है कि भारत में कितनी भाषाओं में लोग आपस में बात-चीत करते हैं. चलिए आज हम आपको बतलाते हैं कि आखिर दुनिया में कौन सा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा भाषाओं में बातचीत की जाती है. 

भारत नहीं पपुआ न्यू गिनी में बोली जाती है सबसे ज्यादा भाषा

ट्विटर पर आंकड़ों को लेकर अक्सर अपने डेटा देने वाले एक ऑफिशियल अकाउंट ने इसकी जानकारी दी है, जिसे दो मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं. इस डेटा के अनुसार, भारत इस लिस्ट में टॉप-10 में तो हैं लेकिन पहले पायदान पर नहीं. दरअसल, पहले पायदान पर जो देश है उसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते क्योंकि यह एक बेहद ही छोटा देश है, जहां पर सबसे ज्यादा भाषाओं में बातचीत होती है. चलिए हम आपको इस डेटा को शेयर करते हैं. पहले पायदान पर इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया के करीब एक देश है जिसका नाम है पपुआ न्यू गिनी. इस देश में सबसे ज्यादा भाषाएं बोली जाती हैं.

 

 

पूरा लिस्ट देखने के बाद आपके उड़ जाएंगे होश

वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स (@stats_feed) नाम से ट्विटर पर डेटा शेयर करने वाले इस अकाउंट के मुताबिक, पपुआ न्यू गिनी में 840 भाषाएं बोली जाती है. जबकि दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया है. यहां पर 710 भाषाएं बोली जाती हैं, जबकि तीसरे नंबर पर अफ्रीकन कंट्री नाइजीरिया है. यहां पर 524 भाषाएं हैं. इसके बाद भारत का नंबर आता है. भारत में 453 भाषाएं बोली जाती है, जबकि पांचवे पर अमेरिका (335 भाषाएं) है. वहीं छठे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (319), सातवें पर चीन (305), आठवें पर मैक्सिको (292), नौंवे पर कैमरून (275) और दसवें पर ब्राजील (228) है. 

Trending news