Advertisement
trendingPhotos2246262
photoDetails1hindi

सुपरकंप्‍यूटर्स का बाप है हमारा दिमाग! अब तक का सबसे शानदार 3D मैप देखिए

Map Of Human Brain: एक क्यूबिक मिलीमीटर बेहद छोटा होता है, लेकिन उसके भीतर एक पूरा संसार मौजूद हो सकता है. जी हां, इंसानी दिमाग के भीतर सिर्फ इतने ही हिस्से में इतना कुछ भरा है कि वैज्ञानिक दंग हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने इंसानी दिमाग के एक बेहद छोटे से हिस्से का सबसे डीटेल्ड 3D मैप तैयार किया है. इसके भीतर हर न्यूरॉन, ब्लड वेसल्स और सपोर्टिंग सेल्स नजर आ रही हैं. यह हमारे दिमाग के कुल आयतन का दस लाखवां भाग भर है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस 3D मैप से न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर्स, ब्रेन स्ट्रक्चर के बारे में नई-नई खोज हो पाएंगी. साथ ही हमारे व्यवहार की शुरुआत का पता भी चल सकता है. इंसानी दिमाग का यह 3D मैप देखते में बेहद घने जंगल जैसा नजर आता है जिसमें हजारों न्यूरॉन्स मौजूद हैं. जरा सोचिए, सिर्फ 1 क्यूबिक mm के 3D मैप का साइज 1.4 पेटाबाइट्स है. यानी हमारा दिमाग बड़े-बड़े सुपरकंप्यूटर्स को बड़ी आसानी से मात दे सकता है.

दिमाग की एक-एक डीटेल आई सामने

1/5
दिमाग की एक-एक डीटेल आई सामने

यह मैप हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है. इसमें एक सिंगल न्यूरॉन (सफेद) को 5,600 एक्सॉन (नीला) के साथ दिखाया गया है जो इससे जुड़ते हैं. ये कनेक्शन बनाने वाले सिनैप्स हरे रंग में दिखाए गए हैं. न्यूरॉन का कोशिका शरीर (केंद्रीय कोर) लगभग 14 माइक्रोमीटर चौड़ा है.

दिमाग में न्यूरॉन्स का मकड़जाल

2/5
दिमाग में न्यूरॉन्स का मकड़जाल

इस फोटो में एक सिंगल न्यूरॉन (सफेद) और अन्य न्यूरॉन्स के सभी एक्सॉन जो उससे जुड़ते हैं, दिखाए गए हैं. वैज्ञानिकों का यह मैप और उनकी स्टडी 9 मई को Science जर्नल में छपी है. इस स्टडी के लिए एक दशक तक सैंपल्स इकट्ठा किए गए. भले ही जिस हिस्से का मैप बनाया गया, उसका आयतन 1 क्यूबिक मिलीमीटर हो, यह हिस्सा घनाकार नहीं है.

इंसानी दिमाग के छोटे से हिस्से की 3D इमेज

3/5
इंसानी दिमाग के छोटे से हिस्से की 3D इमेज

रिसर्चर्स ने दिमागी टिश्‍यू के एक छोटे से टुकड़े के भीतर लगभग हर न्यूरॉन और उसके कनेक्शन की 3डी इमेज बनाई. नीले न्यूरॉन्स इनहिबिटरी न्यूरॉन्स हैं. लाल, नारंगी, पीले और हरे रंग के एक्साटेटरी न्यूरॉन्स आकार के अनुसार रंगे हुए हैं (लाल सबसे बड़ा है, हरा सबसे छोटा है).

 

कितना है इस मैप का साइज

4/5
कितना है इस मैप का साइज

इस फोटो में एक एक्सॉन (नीला) दिख रहा है जो एक कांटेदार डेन्ड्राइट (हरे रंग में) पर चढ़ रहा है. इस 3D मैप का डिजिटल साइज 1.4 पेटाबाइट या 1,400 टेराबाइट्स (लगभग 2,800 औसत लैपटॉप की स्टोरेज कैपेसिटी के बराबर) है.

ऐसे और मैप्स की पड़ेगी जरूरत

5/5
ऐसे और मैप्स की पड़ेगी जरूरत

यह नमूना किसी एक व्यक्ति के मस्तिष्क का केवल एक छोटा सा टुकड़ा है. वैज्ञानिकों के अनुसार, तुलना के लिए अधिक नमूनों और मानचित्रों की जरूरत होगी. सिर्फ इस मैप के आधार पर आमतौर पर मानव मस्तिष्क या टेम्पोरल लोब से परे अन्य मस्तिष्क क्षेत्रों के बारे में बहुत कुछ अनुमान नहीं लगाया जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़