Advertisement
trendingPhotos2031340
photoDetails1hindi

Year Ender 2023: तेज रफ्तार और सेफ्टी का वादा...2023 में इन रूट पर शुरू होकर चर्चा में रही वंदे भारत

Indian Railways: देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत ने कम समय में आरामदायक सफर के साथ देश के रेलवे सेक्‍टर में क्रांति ला दी है. चेन्‍नई इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (IDF) की तरफ से तैयार की गई यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है. यह ट्रेन जीपीएस बेस्‍ड पैसेंजर इंफारमेशन स‍िस्‍टम जैसी सुविधाओं से लैस है. साल 2023 में रेलवे की तरफ से देशभर में 23 नए रूट पर वंदे भारत ट्रेन का संचालन क‍िया गया. कुछ रूट पर रेलवे ने दूसरी वंदे भारत को भी शुरू क‍िया है. आइए जानते हैं 2023 में वंदे भारत के सबसे चर्च‍ित रूट के बारे में-

Secunderabad- Visakhapatnam Vande Bharat Express

1/8
Secunderabad- Visakhapatnam Vande Bharat Express

15 जनवरी 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सिकंदराबाद को विशाखापत्तनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन करीब 700 किमी की दूरी तय करते हुए दो तेलुगु भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ती है. इसका ट‍िकट 1665 रुपये है. विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन से यह सुबह 5:45 बजे चलती है और सिकंदराबाद जंक्शन पर दोपहर 2:15 बजे पहुंचती है.

Mumbai-Solapur Vande Bharat Express

2/8
Mumbai-Solapur Vande Bharat Express

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन देश की 9वीं वंदे भारत ट्रेन है. ट्रेन मुंबई और सोलापुर के बीच कनेक्टिविटी के ल‍िए चलाई गई है. सोलापुर में सिद्धेश्‍वर, अक्कलकोट, तुलजापुर, सोलापुर के पास पंढरपुर और पुणे के पास अलंदी जैसे तीर्थस्थलों की यात्रा की सुविधा प्रदान करती है. मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल यह शाम 4:05 बजे चलकर सोलापुर स्टेशन पर रात 10:40 बजे पहुंचती है. ट्रेन का ट‍िकट 1,150 रुपये का है.

Mumbai-Sainagar Shirdi Vande Bharat Express

3/8
Mumbai-Sainagar Shirdi Vande Bharat Express

फरवरी 2023 में शुरू कीक गई मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत 10वीं वंदे भारत है. इसका मकसद महाराष्ट्र में नासिक, त्र्यंबकेश्‍वर, साईंनगर शिरडी और शनि सिंगनापुर जैसे तीर्थस्थलों तक कनेक्टिविटी में सुधार करना है. मुंबई से यह सुबह 6:20 बजे प्रस्‍थान करती है और साईनगर शिरडी सुबह 11:40 बजे पहुंच जाती है. टिकट की कीमत 1,130 रुपये है.

Bhopal-New Delhi Vande Bharat Express

4/8
Bhopal-New Delhi Vande Bharat Express

अप्रैल 2023 में शुरू हुई भोपाल-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली और भोपाल के बीच यात्रा के समय को कम करती है, जो नौकरीपेशा के ल‍िए शुरू की गई. यह हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से दोपहर 2:40 बजे चलती है और रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर रात 10:10 बजे पहुंचती है. इसके टिकट की कीमत 1,665 रुपये है.

Chennai Coimbatore Vande Bharat Express

5/8
Chennai Coimbatore Vande Bharat Express

अप्रैल में हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस तमिलनाडु के दो अहम शहरों को जोड़ती है. यह कोयंबटूर जंक्शन से सुबह 6 बजे चलकर एमजीआर चेन्नई सेंट्रल पर 11:50 बजे पहुंच जाती है. ट्रेन के ट‍िकट की कीमत 1,215 रुपये है.

Ajmer New Delhi Vande Bharat Express

6/8
Ajmer New Delhi Vande Bharat Express

अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस हाई-राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (OHE) पर दुनिया की पहली सेमी-हाई-स्पीड यात्री ट्रेन है. यह ट्रेन राजस्थान में पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह आदि सहित प्रमुख पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी देती है. ट्रेन अजमेर जंक्शन से सुबह 6:20 बजे चलकर दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन पर सुबह 11:30 बजे पहुंच जाती है. इसका टिकट 1,085 रुपये का है.

Howrah-Puri Vande Bharat Express

7/8
Howrah-Puri Vande Bharat Express

इस रूट के लिए हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन 18 मई, 2023 को किया गया. हफ्ते में छह दिन (गुरुवार को छोड़कर) चलने वाली यह ट्रेन छह घंटे 30 मिनट में 500 किलोमीटर की दूरी तय करती है. हावड़ा जंक्शन से सुबह 6:10 बजे चलकर पुरी रेलवे स्टेशन पर दोपहर 12:35 बजे पहुंचती है. टिकट का 1,245 रुपये का है.

Dehradun Delhi Vande Bharat Express

8/8
Dehradun Delhi Vande Bharat Express

यह उत्तराखंड में शुरू की गई पहली वंदे भारत ट्रेन है. व‍िश्‍व स्तरीय सुविधाओं के साथ, यह आरामदायक यात्रा अनुभवों के एक नए युग की शुरुआत है. खासकर राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए. नई वंदे भारत एक्सप्रेस देहरादून से दिल्ली के बीच की दूरी 4.5 घंटे में तय करती है. देहरादून टर्मिनल से सुबह 7 बजे चलकर आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सुबह 11:45 बजे पहुंच जाती है. टिकट की कीमत करीब 900 रुपये से शुरू है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़