Advertisement
trendingPhotos2224031
photoDetails1hindi

नॉर्थ गोवा या साउथ गोवा? जानिए फर्स्ट टाइम टूरिस्ट के लिए क्या है बेस्ट

North Goa Vs South Goa: गोवा का नाम सुनते ही आपके जेहन में खूबसूरत बीचेज की तस्वीरें तैरने लगती है. ज्यादातर  हिंदुस्तानियों का ख्वाब होता है कि वो अपनी जिंदगी में एक बार इस सबसे छोटे राज्य में कदम जरूर रखे. इस स्टेट को नॉर्थ और साउथ में डिवाइड किया जाता है. ऐसे में काफी लोग कंफ्यूज रहते हैं कि उत्तर और दक्षिण गोवा में घूमने-फिरने की बेहतर जगह कौन सी है.

कनेक्टिविटी

1/5
कनेक्टिविटी

नॉर्थ गोवा से मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Manohar International Airport) नजदीक है, वहीं अगर आपको साउथ गोवा में स्टे करना है तो गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट टिकट बुक करें. वहीं रेल कनेक्टिविटी की बात करें तो दोनों बड़े रेलवे स्टेशन मडगांव (Margao) और वास्को-डि-गामा (Vasco-da-Gama) दक्षिण गोवा में हैं. 

बीचेज

2/5
बीचेज

इस चीज को लेकर कंपेयर करना मुश्किल है कि नॉर्थ और साउथ गोवा में ज्यादा खूबसूरत बीचेज कहां है. उत्तरी भाग में आग अंजुना, बागा, कैंडोलिम, मॉर्जिम, कलंगुट वागाटोर और आरंबोल बीच हैं, वहीं दक्षणी हिस्से में मीरामार, कारंजलेम, डोना पाउला, कोलवा, बटरफ्लाई बीच और कैनिंगिनिम बीच जा सकते हैं.

 

शॉपिंग

3/5
शॉपिंग

आप अगर शॉपिंग के शौकीन है तो नॉर्थ गोवा में आपके के लिए कई बजट मार्केट हैं जहां से आप यादगार चीजें खरीद सकते हैं. आप आरपोरा मार्केट (Arpora Market), अंजुना फ्ली मार्केट (Anjuna Flea Market), मापूसा मार्केट (Mapusa Market), मैकीज नाइट बाजार (Mackis’s Night Bazaar) जा सकते हैं. इसके अलावा गोवा की राजधानी पंजिम में कई लोकल बाजार मिल जाएंगे. साउथ गोवा में कोलेम, पालोलेम और काकूलो मार्केट जैसे ऑप्शंस हैं.

बजट फ्रेंडली

4/5
बजट फ्रेंडली

अगर होटल से लेकर खाने पीने की बात की जाए तो नॉर्थ गोवा ज्यादा बजट फ्रेंडली है. यहां आपको कम दाम में होटल और होम स्टे मिल मिल जाएंगे. वहीं साउथ गोवा में रहने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड सकते हैं. हालांकि अगर आप सुकून की तलाश कर रहे हैं तो थोड़े पैसे खर्च करके साउथ गोवा के लग्जरी रिसॉर्ट बुक कर लें.

वॉटरफॉल

5/5
वॉटरफॉल

काफी कम लोगों को इस बात का पता होता है कि भारत के इस सबसे छोटे राज्य में वॉटरफॉल्स की कोई कमी नहीं. नॉर्थ में आप हार्वलेम, हीवरेम, चरवणे वॉटरफॉल्स का लुत्फ उठा सकते हैं. वहीं साउथ की बात करें तो दूधसागर, नेत्रावली, कुसकेम, बामनबुडो और तांबडी सुर्ला देखने को मिल जाएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़