Advertisement
trendingPhotos1899773
photoDetails1hindi

महिलाओं के लिए बेस्ट हैं पोस्ट ऑफिस की ये 5 स्कीमें, पैसा लगाने वाले हैं काफी फायदे में...

Top 5 Government Scheme For Women: आज हम आपको उन सरकारी स्कीमों (Government Schem) के बारे में बताएंगे, जिसका फायदा महिलाएं उठा सकती हैं. वैसे तो केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से महिलाओं के लिए कई सराकरी स्कीमें चलाई जा रही हैं और आप किसी में भी अपना खाता खुलवा सकते हैं. 

 

किन स्कीमों का ले सकते हैं फायदा

1/6
किन स्कीमों का ले सकते हैं फायदा

आप इन सरकारी स्कीमों को पोस्ट ऑफिस से ले सकते हैं. इसमें पीपीएफ, महिला सम्मान बचत योजना, सुकन्या समृद्धि योजना और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट शामिल है.

 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

2/6
पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पीपीएफ निवेश के लिहाज से एक अच्छा ऑप्शन है. इस स्कीम में सरकार की तरफ से 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसमें कोई भी व्यक्ति अधिकतम 1.5 लाख का निवेश कर सकता है. इसमें टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. 

 

महिला सम्मान बचत योजना

3/6
महिला सम्मान बचत योजना

केंद्र सरकार ने केंद्रीय बजट वित्त वर्ष 2023-24 में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 योजना की घोषणा की थी. इस योजना पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसमें कोई भी महिला 2 लाख रुपये तक का निवेश कर सकती है और इसका टेन्योर भी 2 साल का है.

 

सुकन्या समृद्धि योजना

4/6
सुकन्या समृद्धि योजना

यह स्कीम भी खास बेटियों के लिए बनाई गई है. इसमें 10 साल तक की लड़की के नाम पर खाता खोला जा सकता है. आप इसमें 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं. फिलहाल इस पर सरकार 8 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है. 

 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

5/6
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

यह स्कीम भी महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें मिनिमम 1000 रुपये से लेकर कितनी भी राशि जमा की जा सकती है. इस जमा पर 7.7 फीसदी का ब्याज दिया जाता है. इसमें निवेशक पांच साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं.

 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

6/6
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में भी पैसा लगा सकते हैं. इस पर सरकार की तरफ से 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस योजना में आपको हर महीने एक तय राशि जमा करना पड़ता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़