Advertisement
trendingPhotos2003478
photoDetails1hindi

Akash Anand BSP Successor: कौन हैं आकाश आनंद? जिन्हें मायावती ने बनाया BSP का उत्तराधिकारी

Akash Anand Political Career: बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने आकाश आनंद को पार्टी का उत्तराधिकारी बना दिया है. लखनऊ में बीएसपी की बैठक में मायावती ने इस फैसले का ऐलान किया. मायावती के बाद बहुजन समाज पार्टी कौन संभालेगा, ये मायावती ने साफ कर दिया है. आकाश आनंद अभी पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर हैं. 6 साल से वह राजनीति में हैं. हालांकि, उनके राजनीति में पदार्पण के बाद से बीएसपी की हालत लगातार गिरी ही है. 2017, 2019 और 2022 तीनों ही चुनावों में बीएसपी की करारी हार हुई. आइए समझते हैं कि मायावती ने आकाश आनंद को ही अपना उत्तराधिकारी क्यों बनाया है.

1/5

बता दें कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती आज अपने भतीजे आकाश आनंद के साथ लखनऊ की पार्टी मीटिंग में पहुंची थीं. इसी मीटिंग में मायावती ने आकाश आनंद को पार्टी का उत्तराधिकारी बनाने का ऐलान कर दिया. जान लीजिए कि आकाश आनंद पिछले 6 साल से राजनीति में हैं. वे तब से लगातार सक्रिय बने हुए हैं.

2/5

इससे पहले मायावती, आकाश आनंद को बीएसपी का नेशनल कोऑर्डिनेटर बनाकर बड़ी जिम्मेदारी सौंप चुकी हैं. आकाश आनंद कई बार अलग-अलग राज्यों में जाकर पार्टी के पदाधिकारियों की मीटिंग कर चुके हैं. इसके अलावा खुद अकेले जाकर कई सभाओं को भी संबोधित कर चुके हैं. राजस्थान चुनाव से पहले उन्होंने पदयात्रा भी की थी.

3/5

बता दें कि आकाश आनंद की स्कूलिंग हरियाणा के गुरुग्राम में हुई है. स्कूलिंग के बाद पढ़ाई के लिए आकाश आनंद लंदन चले गए थे. आकाश आनंद ने लंदन से एमबीए किया है. आकाश आनंद पहली बार 2017 में मायावती यानी अपनी बुआ के साथ राजनीतिक मंच पर दिखाई दिए थे. बड़ी रैली करके मायावती ने आकाश आनंद को लॉन्च किया था.

4/5

गौरतलब है कि आकाश आनंद को बीएसपी का उत्तराधिकारी बनाकर मायावती ने सियासत में नई बहस छेड़ दी है. यूपी में सिमटती बीएसपी के लिए सियासी पंडित नए सिरे से अनुमान लगाने लगे हैं. आकाश आनंद एक युवा हैं. वह पार्टी के लिए सड़क से संसद तक की लड़ाई लड़ सकते हैं. आकाश आनंद बीएसपी और पार्टी के कार्यकर्ताओं में नया जोश भर सकते हैं. आकाश आनंद से बीएसपी और मायावती को काफी उम्मीदें हैं.

5/5

हालांकि, विरोधी मायावती पर परिवारवाद की पॉलिटिक्स करने और बीएसपी के दिग्गज अनुभवी नेताओं को दरकिनार करने का आरोप लगा सकते हैं. वे सवाल उठा सकते हैं कि क्या सिर्फ परिवार का होने की वजह से आकाश आनंद को इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है? या फिर आकाश आनंद सच में पार्टी की जिम्मेदारियों को अच्छे से संभाल पांएंगे. क्या वह यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में महज 1 सीट पाने वाली बीएसपी को राज्य और देश के अलग-अलग राज्यों में बढ़ा पाएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़