अमीर बनने के लिए कर रहे हैं मेहनत तो अक्षय तृतीया पर कर लें ये एक उपाय, जल्द हो जाएंगे धनवान
Advertisement
trendingNow12240663

अमीर बनने के लिए कर रहे हैं मेहनत तो अक्षय तृतीया पर कर लें ये एक उपाय, जल्द हो जाएंगे धनवान

Akshaya Tritiya Kab Hai: हिंदू धर्म शास्त्रों में अक्षय तृतीया दिन का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत की जा सकती है. इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष रूप से पूजा का विधान है. 

 

akshaya tritiya upay

Akashaya Tritiya Remedies: सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही शुभ माना गया है. इस दिन किए गए कुछ उपाय धन की देवी को प्रसन्न करते हैं. अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. इस दिन सोना-चांदी खरीदना बहुत ही शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन सोना-चांदी खरीदने से कई गुना बढ़ोतरी होती है. अक्षय तृतीया को अक्खा तीज के नाम से भी जाना जाता है. 

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाती है. इस दिन शुभ मुहूर्त में स्नान-दान और तप आदि किया जाता है. साथ ही, मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन कुछ चीजों को तिजोरी में रखने से धनलाभ के योग बनते हैं. और जातक को कभी भी धन की कमी नहीं होती. जानें अक्षय तृतीया पर किन चीजों को तिजोरी में रखा जास सकता है.

Narayan Kavach: गुरुवार को श्री हरि की पूजा के तुंरत बाद जरूर कर लें ये काम, अमीर बनने की बढ़ जाएंगी संभावनाएं
 

तिजोरी में रखें ये चीजें

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्री यंत्र को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन श्री यंत्र को तिजोरी में रखने से विशेष लाभ होता है. अगर आप अक्षय तृतीया पर श्री यंत्र तिजोरी में रख रहे हैं, तो इसे पूजा में रखें और गंगाजल से पवित्र करके ही तिजोरी में रखें. इसके बाद ऊं श्री मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. मां लक्ष्मी की पूजा करें और इसके बाद ही इसे तिजोरी में स्थापित करें. इस उपाय को करने से तिजोरी में धन की आवक बनी रहगी. 

घर की दक्षिण दिशा में रख ली ये एक चीज तो कंगाली नहीं छोड़ेगी पीछा, फिजूलखर्ची में खत्म हो जाएगी पाई-पाई!
 

- मान्यता है कि इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ माना गया है. ऐसे में इस दिन चांदी का सिक्का खरीद कर लाल रंग के कपड़े में लपेट लें और इसे तिजोरी में रख दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को कभी भी धन की कमी नहीं होती और तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहती है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में कुबेर यंत्र को धन प्राप्ति के लिए रखा जाता है. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो इसे दूर करने के लिए कुबेर यंत्र की पूजा करें. सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति के लिए अक्षय तृतीया पर कुबेर यंत्र की पूजा करें और इसे तिजोरी में स्थापित करें. इससे तिजोरी में धन की कमी कभी नहीं होगी. 

इस दिशा में रखें तिजोरी 

वास्तु शास्त्र में हर चीज के लिए सही दिशा और सही जगह का होना जरूरी है. ऐसे में तिजोरी के लिए भी सही दिशा की बात कही गई है. वास्तु जानकारों के अनुसार तिजोरी को घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए. तिजोरी को इस तरह रखें कि उसका दरवाजा घर की उत्तर दिशा में खुलें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news