Garuda Purana: गरुण पुराण की इन बातों को मानने से जिंदगी में होगा धन का आगमन, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा
Advertisement
trendingNow12084736

Garuda Purana: गरुण पुराण की इन बातों को मानने से जिंदगी में होगा धन का आगमन, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Garuda Purana Shiksha: गरुण पुराण में कई ऐसी बातों का जिक्र किया गया है, जो व्यक्ति के  जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकती है. ऐसे में आइए इस बात को जानने कि कोशिश करते हैं कि कैसे अपने जीवन में गरुण पुराण की इस बात को अपना कर मां लक्ष्मी कृपा दृष्टि बरसा सकते हैं.

 

garuda purana

Garud Puran Vishnu Niti: हिंदू धर्म में गरूण पुराण का बहुत बड़ा महत्व है. माना जाता है कि जो भी गरूण पुराण की बातों को फॉलो करता है उसके साथ उसके परिजनों के जीवन में भी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. दरअसल, गरुण पुराण में मृत्यु उसके बाद की स्थिति के बारे में जिक्र है. 

गरुण पुराण श्री हरि की भक्ति और उनके द्वारा दिए गए ज्ञान पर बना हुआ है. गरुण पुराण में ही कई ऐसी बातों का जिक्र किया गया है जिसे मानने से व्यक्ति के जीवन में मां लक्ष्मी कृपा बनी रहती है. आइए विस्तार में गरुण पुराण की इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानें.

श्री हरि के साथ करें मां लक्ष्मी की पूजा

गरूण पुराण के अनुसार श्री हरि के साथ मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने से घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है. ऐसे में कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता. यदि व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है तो मां लक्ष्मी के साथ भगवान श्री हरि के भी आशीवार्द की प्राप्ति होती है.

ऐसे होती है मां लक्ष्मी प्रसन्न

रोज सुबह जल्दी उठने से मां लक्ष्मी काफी प्रसन्न रहती हैं. इसके अलावा गरुण पुराण में बताया गया है कि खाना बनाने से पहले रसोई घर की पूजा करनी चाहिए. दरअसल ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं.

कठोर शब्दों का ना करें इस्तेमाल

गरुण पुराण में बताया गया है कि व्यक्ति को किसी भी बात को तोल मोल कर ही किसी के सामने रखना चाहिए. दरअसल ऐसा इसलिए माना गया है क्योंकि मां लक्ष्मी खराब जीवा पर नहीं बल्कि मिठी बोली पर वास करती हैं.

ना रखें अपने पर कर्ज

गरुण पुराण में बताया गया है कि कभी भी किसी के पैसे कर्ज के रूप में अपने पर नहीं रखने चाहिए. इन पैसों को जल्द ही वापस कर देना चाहिए. यदि व्यक्ति ऐसा नहीं करता तो मां लक्ष्मी उससे रुष्ट हो कर चली जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news