Mohini Ekadashi पर करें ये सरल उपाय, श्री हरि खोलेंगे सफलता के रास्ते, मिलेगा मनचाहा फल
Advertisement
trendingNow12253367

Mohini Ekadashi पर करें ये सरल उपाय, श्री हरि खोलेंगे सफलता के रास्ते, मिलेगा मनचाहा फल

Mohini Ekadashi 2024 Upay: हिन्दू धर्म में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी कहा जाता है. इस दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है.  

Mohini Ekadashi पर करें ये सरल उपाय, श्री हरि खोलेंगे सफलता के रास्ते, मिलेगा मनचाहा फल

Mohini Ekadashi 2024 Date: हिन्दू धर्म में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी कहा जाता है. इस दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है.  इस साल मोहिनी एकादशी 19 मई यानी कल मनाई जाएगी. 

मोहिनी एकादशी के उपाय
इस बार मोहिनी एकादशी का व्रत कई शुभ संयोग में रखा जाएगा. आप इस दिन कुछ उपाय कर जीवन की मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा इन उपायों से आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है और दांपत्य जीवन में भी सुधार होता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

जीवन में तरक्की पाने के लिए
मोहिनी एकादशी पर आप सरल सा उपाय कर तरक्की पा सकते हैं. आप इस दिन पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें. इसके बाद साफ-सुथरे पीले कपड़े धारण करें और भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करें. 

दांपत्य जीवन में मिठास के लिए
अगर पति पत्नी के बीच अक्सर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो आप ये उपाय आजमा सकते हैं. आप मोहिनी एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा के दौरान श्री विष्णु गायत्री मंत्र का जप करें. इससे दांपत्य जीवन की मुश्किलें दूर हो सकती हैं. 
यहां पढ़ें मंत्र: ऊँ नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।

बिजनेस में मुनाफे के लिए
अगर आप कड़ी मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी बिजनेस में अच्छे परिणाम नहीं मिल रहे हैं तो ये उपाय आजमा सकते हैं. मोहिनी एकादशी पर किसी ब्राह्मण को घर बुलाकर खाना खिलाएं और कपड़ों का दान करें. साथ ही क्षमता के अनुसार कुछ दक्षिणा भी दें. 

यह भी पढ़ें: Narsimha Jayanti 2024: कब मनाई जाएगी नरसिंह जयंती? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

 

अच्छे करियर के लिए
अगर आप अपने करियर में अच्छा मुकाम हासिल करना चाहते हैं तो ये उपाय कर सकते हैं. मोहिनी एकादशी पर श्री हरि की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' मंत्र का श्रद्धाभाव से जाप करें. इसके बाद उनका प्रिय भोग लगाएं. 

पारिवारिक रिश्तों के लिए
पारिवारिक रिश्तों में मधुरता लाने के लिए मोहिनी एकादशी पर पीले फूलों की माना भगवान विष्णु को अर्पित करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news