Vastu Tips: जीवन बर्बाद कर देती हैं घर के मुख्य द्वार पर लगी ये चीजें, मुंह मोड़ लेती हैं खुशियां
Advertisement
trendingNow11629696

Vastu Tips: जीवन बर्बाद कर देती हैं घर के मुख्य द्वार पर लगी ये चीजें, मुंह मोड़ लेती हैं खुशियां

Vastu Tips For Main Gate: घर को सुंदर बनाने और उन्हें नजर से बचाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई उपायों के बारे में बताया गया है. अक्सर आपने लोगों के घर के बाहर काला मुखोटा लगा देखा होगा. इससे घर में दुर्भाग्य आता है.

 

फाइल फोटो

Main Gate Tips: वास्तु शास्त्र में घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ाने और नकारात्मक ऊर्जा का संचार खत्म करने पर काम करता है. वास्तु जानकारों ने इसके लिए कुछ नियमों के बारे में बताया है. घर को बुरी नजर से बचाने और सुंदर दिखाने के लिए घर के बाहर अक्सर लोगों को एक राक्षस का मुखौटा लगाते देखा गया है. वहीं, कुछ लोग फटा हुआ जूता, पुराना टायर या कुछ ऐसी चीजें लगा लेते हैं, जो नकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने से रोकते हैं.

वास्तु शास्त्र में घर को लेकर कई नियमों के बारे में बताया गया है. इन नियमों का पालन करने से व्यक्ति के भाग्य में लाभ होता है.  वहीं, अगर इन बातों का ध्यान न रखा जाए, तो व्यक्ति पर इसका उल्टा प्रभाव देखने को मिलता है.वास्तु जानकारों के अनुसार घर में कौन-सी चीज कहां होनी चाहिए. जानें इससे संबंधित बातें.

घर के मुख्य द्वार को लेकर जान लें ये बातें

घर के बाहर न लगाएं ये चीजें

वास्तु जानकारों का कहना है कि कोई भी भद्दी, बुरी दिखने वाली चीजों को घर के बाहर लगाया जाता है. ऐसे में कुछ लोग इसे घर के बाहर लगाना उचित समझते बहैं. लेकिन वास्तु में ऐसी चीजों को घर में न रखने की सलाह दी गई है इन चीजों को न तो घर के बाहर लटकाना चाहिए. इससे दुर्भाग्य आता है.

न लगाएं घोड़े की नाल

कई बार देखा जाता है कि लोग घर के बाहर घोड़े की नाल भी लगा लेते हैं. लोगों का मानना है कि घोड़े की नाल व्यक्ति को बुरी किस्मत से बचाती है. लेकिन वास्तु और ज्योतिष में ऐसा कोई नियम नहीं है. अगर किसी जातक को शनि ग्रह के कारण परेशानी हो रही है, तो उसे इससे संबंधित कुछ उपाय बताए जाते हैं. लेकिन घोड़े की नाल को घर के बाहर लगाना अशुभ माना जाता है.  

गणपति की लगाएं प्रतिमा

घर में आ रही परेशानियों से निजात पाने के लिए और समस्त बाधाओं से मुक्त होने के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर गणपति की स्थापना की जाती है. कहते हैं कि घर के द्वार पर बैठे गणपति हर तरह से शुभ होते हैं. और घर में रह रहे लोगों का कल्याण करते हैं. अगर आप नियमित रूप से उनकी पूजा नहीं कर सकते, तो हर माह की चतुर्थी और बुधवार को पूजी की जानी चाहिए. इससे व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

सुंदर फूल भी लगा सकते हैं.

अगर घर के बाहर गणेश जी की प्रतिमा नहीं लगा रहे हैं, तो घर के मुख्य द्वार पर सुंदर फूल भी लगा सकते हैं.  वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर घर के बाहर फूल वाले पौधे लगाए जाएं, तो इसे शुभ माना जाता है.  इससे घर में कभी मां लक्ष्मी की कमी नहीं होती और परिवार के सदस्य हमेशा तरक्की के रास्ते पर जाते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news