IPL 2024 के Qualifier-1 और Eliminator मैच में किसका-किससे सामना? तारीख-वेन्यू, जानिए पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow12255025

IPL 2024 के Qualifier-1 और Eliminator मैच में किसका-किससे सामना? तारीख-वेन्यू, जानिए पूरी डिटेल

गुवाहाटी में 19 मई, रविवार को राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच बारिश से धुलने के बाद आईपीएल 2024 सीजन के लिए प्लेऑफ की चारों टीमों का स्थान तय हो गया है. आइए जानते हैं, क्वालीफायर-1 और एलिमिनेटर मैच में कौन से टीम किसके सामने होगी और यह मुकाबले कब-कहां खेले जाएंगे.

IPL 2024 के Qualifier-1 और Eliminator मैच में किसका-किससे सामना? तारीख-वेन्यू, जानिए पूरी डिटेल

IPL 2024 Qualifier-1 and Eliminator Match Schedule : आईपीएल 2024 में हुए 70 लीग मैचों के बाद प्लेऑफ मुकाबले तय हो पाए हैं. आखिरी लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें आमने-सामने थीं, लेकिन गुवाहाटी में होने वाला यह मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. हालांकि, मुकाबले में टॉस जरूर हुआ, जो केकेआर ने जीतकर गेंदबाजी चुनी. 7-7 ओवर के खेल होना तय ही हुआ था कि बारिश ने फिर से दस्तक दे दी और अंततः मुकाबला रद्द ही करना पड़ा. राजस्थान और केकेआर को 1-1 अंक मिला. कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टॉप-4 टीमें हैं. आइए जानते हैं क्वालीफायर-1 और एलिमिनेटर मैच में किस टीम का सामना किससे होने वाला है.

मैच रद्द होने से राजस्थान रॉयल्स को हुआ नुकसान

राजस्थान रॉयल्स की टीम को मुकाबला रद्द होने से नुकसान जरूर हुआ है, क्योंकि अगर केकेआर के खिलाफ आखिरी लीग मैच राजस्थान की टीम जीत लेती तो उसके 18 अंक हो जाते और संजू सैमसन की टीम क्वालीफायर-1 खेलती. चूंकि, अब हैदराबाद और राजस्थान दोनों के ही 17-17 अंक हैं और राजस्थान का रनरेट हैदराबाद से कम है, इसलिए उसे एलिमिनेटर मैच खेलना होगा. क्वालीफायर-1 खेलने वाली टीम के लिए एक प्लस पॉइंट है कि अगर टीम को हार भी मिलती है तो उसके पास फाइनल में जाने का एक और चांस होता है. यह टीम एलिमिनेटर की विजेता टीम से क्वालीफायर-2 में भिड़ती है. अब राजस्थान रॉयल्स को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ एलिमिनेटर मैच खेलना होगा. इस मैच में हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी और जीतने वाली टीम क्वालीफायर-2 का हिस्सा होगी.

कब और कहां होगा क्वालीफायर-1 और एलिमिनेटर मैच?

क्वालीफायर-1 : कोलकाता नाइट राइडर्स vs सनराइजर्स हैदराबाद -  नरेंद्र मोदी स्टेडियम (21 मई)

एलिमिनेटर : राजस्थान रॉयल्स vs रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु - नरेंद्र मोदी स्टेडियम (22 मई)

क्वालीफायर-2 और फाइनल का शेड्यूल

क्वालीफायर-2 : क्वालीफायर-1 की हारने वाली टीम vs एलिमिनेटर की विजेता टीम - 24 मई (एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई)

फाइनल - क्वालीफायर-1 की विजेता टीम vs क्वालीफायर-2 की विजेता टीम - 26 मई (एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई)

पॉइंट्स टेबल में चारों टीम

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सीजन में सबसे ज्यादा अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप किया है. केकेआर ने 14 मैचों में 9 जीत, 3 हार और 2 बेनतीजा मैच के साथ 20 अंक हासिल किए. केकेआर का रनरेट +1.428 के साथ सबसे बेस्ट रहा. दूसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रही. उसने 14 मैचों में 8 जीत, 5 हार और 1 बेनतीजा मैच के साथ 17 अंक हासिल किए. हैदराबाद का रनरेट +0.414 है. राजस्थान रॉयल्स तीसरे स्थान पर है. उसने भी हैदराबाद की तरह ही 14 मैचों में 8 जीत, 5 हार और 1 बेनतीजा मैच के साथ 17 अंक हासिल किए, लेकिन रनरेट (+0.273) कम होने की वजह से हैदराबाद से नीचे है. चौथा स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम है, जिसने 14 अंक के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया. आरसीबी ने 14 मैचों में 7 जीते और 7 हारे.

Trending news