Yoga Tips: कई बीमारियों का एक इलाज है ये योगासन, रोज करेंगे तो दूर रहेंगी ये बड़ी बीमारियां
Advertisement
trendingNow11540196

Yoga Tips: कई बीमारियों का एक इलाज है ये योगासन, रोज करेंगे तो दूर रहेंगी ये बड़ी बीमारियां

Gomukhasana benefits: योग बीमारियों को दूर कर शरीर को हेल्दी बनाता है. रोज योग करने से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. गोमुखासन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. 

Yoga Tips: कई बीमारियों का एक इलाज है ये योगासन, रोज करेंगे तो दूर रहेंगी ये बड़ी बीमारियां

Cow Face Pose Benefits: योग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. हर बीमारी का इलाज योग के जरिए संभव है. ये शरीर को तंदुरुस्त बनाने का काम करता है. गोमुखासन (Cow Face Pose) बहुत फायदेमंद आसन माना जाता है. ये कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है. इसमें गाय के मुंह की तरह पॉजीशन होती है इसलिए इसे गोमुखासन कहा जाता है. इस आसन को करने से सांस की बीमारी, हड्डियों का दर्द और ब्लड प्रेशर जैसी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं.

गोमुखासन कैसे करें

सादा पॉजीशन में बैठ जाएं. इसके बाद बाएं पैर को दाएं पैर के ऊपर रखें. अब दाएं हाथ को कंधे से क्रॉस करके पीछे की ओर ले जाएं. बाएं हाथ को पीठ के पीछे ले जाकर दाएं हाथ से मिलाएं. कुछ देर तक इसी पॉजीशन में रहें फिर साद स्थिति में आएं. कुछ देर तक आराम करें फिर इसे दोहराएं. 

हड्डियों का दर्द दूर करे

गोमुखासन हड्डियों का दर्द दूर करता है. इसमें बॉडी स्ट्रेच होती है और खिंचाव की वजह से दर्द में आराम मिलता है. गोमुखासन करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. इससे पीठ दर्द और कूल्हों का दर्द दूर हो जाता है. 

महिलाओं के लिए फायदेमंद 

गोमुखासन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है. ये प्रेग्नेंट महिलाों के लिए करना आसान है. इसे करने से प्रेग्नेंसी में फायदा मिलता है. गोमुखासन बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. महिलाओं को कमर दर्द से छुटकारा दिलाने में यह योगासन मदद करता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

गोमुखासन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. इस योग को करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बीपी कंट्रोल में रहता है. 

अस्थमा में फायदेमंद

ये आसन अस्थमा में फायदेमंद है. इसे करने से सांस की बीमारी में फायदा होता है. गोमुखासन फेफड़ों को मजबूत करने का काम करता है. 

हड्डियों को लचीला बनाए

गोमुखासन बॉडी को लचीला बनाने का काम करता है. इसे करने से शरीर फ्लेक्सिबल और लचीला बनता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है. गोमुखासन करने से कंधे मजबूत होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news