Heart Health: दिल को इन तरीकों से रखें हेल्दी, नहीं भटकेगी पास में कोई बीमारी
Advertisement
trendingNow11785229

Heart Health: दिल को इन तरीकों से रखें हेल्दी, नहीं भटकेगी पास में कोई बीमारी

How To Keep Your Heart Healthy: दिल बॉडी का बहुत ही अहम अंग होता है.अगर आप दिल का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीरमारियां हो सकती हैं. 

Heart Health: दिल को इन तरीकों से रखें हेल्दी, नहीं भटकेगी पास में कोई बीमारी

How To Keep Your Heart Healthy: दिल बॉडी का बहुत ही अहम अंग होता है.अगर आप दिल का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीरमारियां हो सकती हैं. लेकिन आजकल जाने अनजाने में हम कई गलतियां ऐसी कर देते हैं जो दिल को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं. इन गलतियों की वजह से आपको हार्ट अटैक जैसी दिकक्त भी हो सकती है.हार्ट अटैक की दिक्कत खराब लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकती है. वहीं ज्यादा तली चीजों को खाने से भी हार्ट अटैक की दिक्कत हो सकती है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि दिल को किस तरह से हेल्दी रखना चाहिए?

दिल को इन तरीकों से रखें हेल्दी-
स्मोकिंग से बनाएं दूरी-

स्मोकिंग आजकल ज्यादातर लोग करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है स्मोकिंग की आदत आपके दिल को प्रभावित करती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सिगरेट का धुआं खून को गाढा करता है जिसकी वजह से खून के थक्के जमा होने लगते हैं.इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.वहीं कई बार ब्लड प्रेशर की समस्या भी होने लगती है.
वजन कम करना-
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई बाल वजन बढ़ने की वजह से हार्ट पर असर पड़ता है. बता दें मोटापा दिल की बीमारियों बढ़ाने वाली सबसे बड़ी वजह है. इसलिए वजन कंट्रल में रखें. वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करें.
तनाव से बचें-
अगर आप हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपक तनाव लेने से बचें. ऐसा इसलिए क्योंकि तनाव बॉडी को नुकसान पहुंचाता है. बता दें ज्यादा तनाव लेने से आपके हार्ट रेट बढ़ती है जिसकी वजह से आपका ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकीत है. इसलिए अगर आप दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो तनाव लेने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
 

Trending news