Asthma Symptoms: सर्दियों में अस्थमा को ना समझे सामान्य खांसी, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क
Advertisement
trendingNow11482576

Asthma Symptoms: सर्दियों में अस्थमा को ना समझे सामान्य खांसी, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क

Symptoms Of Asthma:  सर्दियों के मौसम में अस्थमा की दिक्कत होने लगती है ऐसे आपको इसका फौरन इलाज करवाना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि अस्थमा होने पर शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं?
 

Asthma Symptoms: सर्दियों में अस्थमा को ना समझे सामान्य खांसी, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क

Symptoms Of Asthma During Winter: सर्दियों में ज्यादातर लोगों सांस संबंधी समस्याएं होती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से कोल्ड, खांसी और कफ की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में अगर आप सही समय पर इसका इलाज न करवाएं तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं. वहीं अगर दवाई लेने के बाद भी आपकी खांसी की समस्या कम नहीं हो रही है तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि यह सामान्य खांसी नहीं बल्कि अल्थमा के लक्षण हो सकते हैं. जी हां सर्दियों के मौसम में अस्थमा की दिक्कत होने लगती है ऐसे आपको इसका फौरन इलाज करवाना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि अस्थमा होने पर शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं?
अस्थमा वाली खांसी के लक्षण-
खांसी के साथ सीटी की आवाज-

अगर आपको खांसी का अटैक पड़ता है तो आपको ध्यान देन की जरूरत है . ऐसा इसलिए क्योंकि अस्थमा में रेस्परेटरी ट्रैक्ट पर बुरा असर पड़ता है और सांस लेने वाले एयरवेज भी ब्लॉक हो जाते हैं. ऐसे में जब आपको खांसी होती है तो खांसी के साथ सीटी जैसी आवाज सुनाई देती है.ऐसे में आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योंकि यहअस्थमा के लक्षण हैं.
सांस लेने में दिक्कत-
अगर आपको जरा सा काम करने में थकान या सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो यह भी अस्थमा के ही लक्षण है इस दौरान चेस्ट बंधी हुई भी महसूस होती है और बॉडी में थकान रहती है.
वजन घटना-
अस्थमा में ज्यादतर लोगों को भूख कम लगती है और कमजोरी भी महसूस होती है जिसके कारण वजन बहुत तेजी से कम होने लगता है. ऐसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपका भी वजन तेजी से घट रहा है तो आपको फौरन से डॉक्टर को दिखाना चाहिए.
रात में ज्यादा खांसी और पसीना आना-
खांसी अगर रात के समय ज्यादा परेशान करे तो ये अस्थमा का लक्षण हो सकता है. इस दौरान रात में बॉडी से बहुत पसीना आता है और खांसी के चलते रात में बार-बार नींद टूटती है तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि यह अस्थमा का लक्षण है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

 

Trending news