Heart Health: दिल के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, रोज करें इनका सेवन
Advertisement
trendingNow11679491

Heart Health: दिल के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, रोज करें इनका सेवन

Heart Healthy Diet: दिल का ख्याल रखना सेहत के लिए बहुत जरूरी है.हम यहां आपको बताएंगे कि दिल को हेल्दी रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

Heart Health: दिल के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, रोज करें इनका सेवन

Heart Healthy Diet: दिल का ख्याल रखना सेहत के लिए बहुत जरूरी है.ऐसा इसलिए क्योंकि हृदय से जुड़ी कोई बीमारी होती है तो इससे आपका पूरा शरीर प्रभावित होने लगता है.इसलिए दिल को हेल्दी रहने के लिए हार्ट हेल्थ का सही रहना बहुत जरूरी होता है. हार्ट हेल्थ में सुधार करने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए.ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और आप हेल्दी बने रहते हैं.वहीं अगर आप गलत लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं तो इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है. इसलिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान पर ध्यान देना चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि दिल को हेल्दी रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

दिल को हेल्दी रखते हैं ये फूड्स-

पत्तेदार सब्जियां-
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इन सब्जियों में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक होती है.जो आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके लिए आप पालक, केला, जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें इन सब्जियों को खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. 
बैरीज- 
रोज बैरीज खाने से भी आपके हार्ट हेल्थ में सुधार होता है. बता दें बैरीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. जो हृदय को हेल्दी रखता है. वहीं हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है. वहीं बता दें कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. 
अखरोट-
अखरोट में फाइबर मैग्नीशियम और मैंगनीज का काफी अच्छ सोर्स होता है. अगर आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करेंगे. इससे हृदय रोगों से बचाव में मदद मिल सकती है. इसलिए रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए अखरोट खाने से हृदय रोगों का जोखिम कम होता है.
टमाटर-
टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो हृदय को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते  हैं. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि अगर आप दिल हेल्दी रहे तो आर रोज टमाटर का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news