Advertisement
trendingPhotos1967956
photoDetails1hindi

Heart Health: सर्दियों में रोज करें ये 5 चीजें, लोहे सा मजबूत रहेगा आपका दिल

Heart Health: नवंबर का महीना चल रहा है और देश में सर्दियों के मौसम ने भी दस्तक देदी है. सर्दियां अपने साथ कई बीमारियां भी साथ लाती हैं. हम अगर अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर लें तो इन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. सर्दियों में दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. आप ये 5 काम कर के ठंड के मौसम में दिल को स्वस्थ रख सकते हैं.

 

एक्सरसाइज

1/5
एक्सरसाइज

स्वस्थ शरीर के लिए रोज एक्सरसाइज करना बेहद ही जरूरी है. सर्दियों में अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए रोज एक्सरसाइज करें.

 

ड्राई फ्रूट्स

2/5
ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इनके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर रहती हैं. ठंड के मौसम में दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोज सुबह भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए.

 

पोटेशियम युक्त फल-सब्जी

3/5
पोटेशियम युक्त फल-सब्जी

दिल को स्वस्थ रखने के लिए पोटेशियम काफी जरूरी होता है. इससे ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रोल का लेवल कम रहता है. सर्दियों में पालक समेत हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. ऐसा करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

 

शराब

4/5
शराब

शराब और स्मोकिंग से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप चाहते हैं कि ठंड के मौसम में आपका दिल स्वस्थ रहे तो आपको शराब और धूम्रपान से दूरी बनानी होगी.

 

अर्जुन की छाल

5/5
अर्जुन की छाल

दिल के लिए अर्जुन की छाल किसी संजीवनी से कम नहीं है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए अर्जुन की छाल का काढ़ा या चाय पीना चाहिए. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़