Iran New Drone: आखिर क्या चाहता है ईरान? बनाया आत्मधाती हमला करने वाला ड्रोन
Advertisement
trendingNow12226811

Iran New Drone: आखिर क्या चाहता है ईरान? बनाया आत्मधाती हमला करने वाला ड्रोन

Iranian Drone: यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस इस तरह के ड्रोनों का इस्तेमाल कर रहा है. ईरान का दावा है कि उसने हाल के वर्षों में ड्रोन के उत्पादन में बड़ी प्रगति की है. 

Iran New Drone: आखिर क्या चाहता है ईरान?  बनाया आत्मधाती हमला करने वाला ड्रोन

Iranian Drone News:  ईरानी सेना ने रविवार को आत्मघाती हमले करने वाला एक नया ड्रोन पेश किया जो टारगेट से टकराकर विस्फोट कर देगा. यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस इस तरह के ड्रोनों का इस्तेमाल कर रहा है.

सरकारी समाचार एजेसी तस्नीम के अनुसार, नया ईरानी ड्रोन - जिसे अबतक सार्वजनिक रूप से कोई नाम नहीं दिया गया है - रूसी जाला लांसेट ड्रोन के जैसा है, जिसका पहली बार 2020 में निर्माण किया गया था.

तस्नीम ने रिपोर्ट में नए ड्रोन का एक वीडियो भी प्रकाशित किया है.

ईरान का ड्रोन उत्पादन में बड़ी प्रगति का दावा
ईरान का दावा है कि उसने हाल के वर्षों में ड्रोन के उत्पादन में बड़ी प्रगति की है. दावा किया जाता है कि यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण में रूसी सेनाओं द्वारा ईरान-निर्मित ड्रोन का बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है.

इजरायल पर ईरानी हवाई हमलों के बाद अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने गुरुवार को तेहरान के खिलाफ देश के ड्रोन उत्पादन और निर्यात प्रयासों को लक्षित करते हुए नए प्रतिबंध लगाए. ईरान ने इन प्रतिबंधों की निंदा की.

प्रतिबंधों से फर्क नहीं
ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा, ‘ये प्रतिबंध हमारी इच्छाशक्ति को प्रभावित नहीं करेंगे. इसके विपरीत... वे केवल हमारी सैन्य इच्छाशक्ति और आत्मनिर्भरता को मजबूत करेंगे.’

कनानी ने कहा कि ईरान के पास देश की रक्षा के लिए खुद को सैन्य हथियारों से लैस करने का वैध अधिकार है, वैसे ही जैसे इजरायल जैसे शत्रुतापूर्ण आक्रमण के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करना वैध है.

इजरायल पर ईरानी हमले दमिश्क में ईरानी दूतावास परिसर पर एक संदिग्ध इजरायली हवाई हमले के बाद हुए, जिसमें इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर के उच्च-रैंकिंग अधिकारी और अन्य लोग मारे गए.

TAGS

Trending news