Foreign Citizenship: विदेश जाने का सॉलिड मौका, ये देश बांट रहे नागरिकता; फटाफट करें अप्लाई कहीं चूक न जाए मौका!
Advertisement
trendingNow11766470

Foreign Citizenship: विदेश जाने का सॉलिड मौका, ये देश बांट रहे नागरिकता; फटाफट करें अप्लाई कहीं चूक न जाए मौका!

World News: ऐसे कई देश हैं, जो भारतीय नागरिकों का सच्चे दिल से बाहें फैलाकर स्वागत करने को बेताब हैं. न सिर्फ ट्रैवल के लिए आमंत्रण देने बल्कि ये देश भारतीयों को अपने यहां बसने का ऑफर दे रहे हैं. अपने देश की नागरिकता देने के साथ वो आपको स्पेशल फील कराने की कोशिश में कई सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं.

Foreign Citizenship: विदेश जाने का सॉलिड मौका, ये देश बांट रहे नागरिकता; फटाफट करें अप्लाई कहीं चूक न जाए मौका!

Countries offering citizenship: भारत छोड़कर विदेशों में बसने वालों की संख्या में बंपर इजाफा हुआ है. क्या आम और क्या खास, जिसे भी मौका मिल रहा है वो फौरन अपनी फैमिली समेत निकल लेता है. इसी साल फरवरी में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में बताया था कि बीते 12 साल में 16 लाख से ज्यादा भारतीयों ने अपनी भारतीय नागरिकता छोड़कर किसी दूसरे देश की नागरिकता ली है. साल 2011 से अबतक 16 लाख से ज्यादा भारतीय नागरिकता छोड़ चुके हैं.

विदेश में बसने का मौका

इसमें से सवा दो लाख से ज्यादा (225620) ने पिछले साल नागरिकता छोड़ी थी. वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल यानी 2023 में लगभग 6500 लोग भारत छोड़ने वाले हैं. ये सभी इसी साल दूसरे देश में बस जाएंगे. भारत के टैक्स कानून, बाहर पैसा भेजने के सख्त नियम और अन्य कारणों को इसकी वजह माना जा रहा है. ऐसे में जिन लोगों का मन विदेश में बसने के लिए रमता है तो उनके लिए गोल्डन चांस है. दरअसल दुनिया में कई देश ऐसे हैं, जो अपने एकदम सस्ते में यानी लो बजट में एकदम कम पेपर वर्क के साथ नागरिकता देने को तैयार हैं. यानी बस कुछ डॉक्युमेंट्स जमा करके आप चंद दिनों में वहां की नागरिकता ले सकते हैं, तो चलिए आपको उन देशों के बारे में बताते हैं.

​एंटीगुआ और बारबुडा : एंटीगुआ और बारबुडा करीब 100 से अधिक देशों को फ्री वीज़ा सर्विस देते हैं. बताते चलें कि यहां के नागरिक टियर 1 निवेशक वीज़ा कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं, इससे वो यूके में भी रह सकते हैं और वहां पर मनपसंद काम भी कर सकते हैं. वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय में बच्चों को पढ़ा सकते हैं और कैरेबियन सिंगल मार्केट एंड इकोनॉमी स्कीम का भी लाभ उठा सकते हैं.

​ग्रेनेडा - ग्रेनेडा  अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए पॉपुलर है. ये देश 130 से अधिक देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा का लाभ देता है. यहां आप नागरिक प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान किए बिना जमीन के मालिक यानी भूस्वामी बन सकते हैं. इसके अलावा, ग्रेनेडियन नागरिकता ई-2 निवेशक वीज़ा प्रोग्राम भी प्रदान कराती है, जिसमें अमेरिका में रहने और काम करने की सुविधा मिलती है.

वानुअतु- दक्षिण प्रशांत एरिया का ये राष्ट्र, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और सिंगापुर सहित 120 से अधिक देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा एक्सेस देता है. वानुअतु नागरिकता दक्षिण प्रशांत विश्वविद्यालय में मुफ्त विश्वविद्यालय ट्यूशन, बिजनेस वीजा और मेलानेशियन स्पीयरहेड ग्रुप में हिस्सा लेने का मौका देता है.

​सेंट लूसिया - सेंट लूसिया, एक और खूबसूरत कैरेबियाई डेस्टिनेशन है, जहां की नागरिकता पाने के बाद आप 140 से अधिक देशों में वीज़ा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं. नागरिकता मिलने के बाद टैक्स में छूट मिलती है, इसमें कॉर्पोरेट इनकम टैक्स और संपत्ति कर से 10 की छूट भी शामिल है. यहां के लोगों यानी भावी नागरिकों को 18 वर्ष की आयु तक उनके बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा और कार्य वीजा यानि वर्क वीजा का भी लाभ मिलता है.

​डॉमिनिक - डॉमिनिक ये भी कैरेबियाई द्वीप है, जहां आप नागरिकता कार्यक्रम यानी सिटिजनशिप प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं. यहां की नागरिकता लेने से आपको 140 से अधिक देशों की वीज़ा-मुक्त यात्रा करने का मौका मिलेगा. यहां नागरिकता आवेदन करने वाले को आजीवन मुफ्त स्वास्थ्य बीमा समेत टैक्स बेनिफिट भी दिए जाते हैं.

ये सभी देश अन्य देशों के मुकाबलों काफी किफायत दरों और आसान पेपर वर्क में नागरिकता देने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये आवेदनकर्ता की फैमिली को सुरक्षा मुहैया कराने के साथ-साथ उनके लिए व्यावसायिक संभावनाएं मुहैया करवाने और नई चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका दे रहे हैं.

Trending news