अब PAK नौसेना को मजबूत करने चला चीन, 8 हंगोर-क्लास पनडुब्बियों का ट्रायल शुरू
Advertisement
trendingNow12224731

अब PAK नौसेना को मजबूत करने चला चीन, 8 हंगोर-क्लास पनडुब्बियों का ट्रायल शुरू

China Pakistan: पिछले साल पाकिस्तान की नौसेना में दो नए चीनी जहाज शामिल किए गए थे. दोनों देशों ने 2018 में चार ऐसे जहाजों के लिए एक समझौता किया था.

अब PAK नौसेना को मजबूत करने चला चीन, 8 हंगोर-क्लास पनडुब्बियों का ट्रायल शुरू

Hangor Class Submarine: चीन ने पाकिस्तान के लिए 8 हंगोर-क्लास पनडुब्बियों में से पहली का ट्रायल कर दिया है. यह आधुनिक युद्धपोत पाकिस्तान की नौसेना को मजबूत करेगा और चीन-पाकिस्तान के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग को दर्शाता है. इस लॉन्च समारोह में पाकिस्तान के नौसेना प्रमुख एडमिरल नवीद अशरफ भी शामिल हुए थे. असल में चीन ने शुक्रवार को पाकिस्तान के लिए बनाई जा रहीं 8 आधुनिक हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियों में से पहली पनडुब्बी को लॉन्च कर दिया है. यह लॉन्च चीन और पाकिस्तान के बीच हुए एक समझौते का हिस्सा है, जिसके तहत चीन पाकिस्तान को आधुनिक तकनीक से लैस 8 पनडुब्बियां देने को राजी हुआ था.

चीन कुल आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां पाकिस्तान को देगा, जिनमें से चार का निर्माण चीन की वुहान शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप (WSIG) करेगी और बाकी चार का निर्माण पाकिस्तान के कराची शिपयार्ड एंड इंजीनियरिंग वर्क्स (KS&EW) करेगा. यह एक समझौते का हिस्सा है जिसके तहत चीन पाकिस्तान को आधुनिक तकनीक सिखाएगा. ये पनडुब्बियां आधुनिक हथियारों और सेंसरों से लैस होंगी और दुश्मनों से बचते हुए दूर से ही उन पर हमला कर सकेंगी.

पनडुब्बियां पाकिस्तान-चीन की दोस्ती..
पाकिस्तान के नौसेना प्रमुख ने इस समारोह में भाषण दिया और समुद्री सुरक्षा के महत्व को बताया. उन्होंने कहा कि ये नई पनडुब्बियां पाकिस्तान-चीन की दोस्ती को मजबूत करेंगी और दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ावा देंग.

नौसेना में दो नए चीनी जहाज शामिल..
इससे पहले, फरवरी में पाकिस्तान ने कराची शिपयार्ड एंड इंजीनियरिंग वर्क्स (KS&EW) में छठी हंगोर श्रेणी की पनडुब्बी बनाना शुरू किया था. गौरतलब है कि चीन पाकिस्तान का करीबी दोस्त है और दोनों देश हथियारों का आयात-निर्यात करते हैं. पिछले साल पाकिस्तान की नौसेना में दो नए चीनी जहाज शामिल किए गए थे. दोनों देशों ने 2018 में चार ऐसे जहाजों के लिए एक समझौता किया था. Agency Input

Trending news