शपथ लेते ही सबसे पहले चीन के दौरे पर जाएंगे रूस के राष्ट्रपति Vladimir Putin, हो सकते हैं अहम समझौते
Advertisement
trendingNow12248141

शपथ लेते ही सबसे पहले चीन के दौरे पर जाएंगे रूस के राष्ट्रपति Vladimir Putin, हो सकते हैं अहम समझौते

Vladimir Putin visit China :  रूस के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गुरुवार ( 16 मई ) को दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर चीन पहुंचेंगे. बीजिंग ने कहा है कि इस दौरान रूसी राष्ट्रपति की चीन के सुपर बॉस शी जिनपिंग से मुलाकात होगी. 

 

Vladimir Putin

Vladimir Putin :  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस हफ्तें चीन की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर आएंगे. बता दें, कि रूस के राष्ट्रपति पद की 5वीं बार शपथ लेने के बाद व्लादिमिर पुतिन अपना पहला विदेशी दौरा करने वाले हैं. क्रेमलिन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक व्लादिमिर पुतिन 16-17 मई को चीन की यात्रा करेंगे. 

बताया जा रहा है, कि दोनों बड़े देशों का कई लोकतंत्रों और नाटो के साथ विवाद बढ़ रहा है. दोनों ही अफ्रीका, पश्चिम एशिया और दक्षिण अमेरिका में प्रभाव स्थापित करना चाहते हैं. चीन ने रूस के इस दावे का समर्थन किया है कि पुतिन ने पश्चिमी देशों के उकसावे के कारण 2022 में यूक्रेन पर हमला किया था.

हो सकते हैं अहम समझौते

क्रेमलिन के स्टेटमेंट के मुताबिक दोनों नेता रूस-चीन में व्यापक साझेदारी और रणनीतिक सहयोग के दायरे को बढ़ाने के लिए चर्चा करेंगे. इसके साथ ही इस दौरे में दोनों देशों के बीच आगे के व्यावहारिक सहयोग के लिए रूपरेखा तैयार की जाएगी और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर एक साथ काम करने के लिए चर्चा होगी. इस यात्रा में उम्मीद है कि वार्ता के बाद राष्ट्रपति जॉइंट प्रेस कांफ्रेंस और कई द्विपक्षीय समझौतों पर साइन करेंगे.

 

युद्ध में चीन के साथ बड़ा व्यापार

यूक्रेन युद्ध के बाद चीन और रूस के बीच व्यापार तेजी से बढ़ा है. चीन ने रूस पर लगे प्रतिबंधों के बाद रूस से सस्ते दामों में गैस और तेल खरीदा है. चीन के कस्टम फिगर के मुताबिक दोनों देशों के बीच होने वाला ट्रेड 2023 में 240 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है. 

 

Trending news