पाकिस्तानी लड़की को भारत में मिला नया जीवन, फ्री में हुई हार्ट सर्जरी

कराची में रहने वाली 19 साल की आयशा रशान गंभीर दिल की बीमारी से जूझ रही थी. बीमारी के कारण उसके हृदय ने काम करना बंद कर दिया था. उसने जिस भी अस्पताल में दिखाया उसे हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए कहा गया. वहीं अब उसका भारत में हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 25, 2024, 05:08 PM IST
  • पाकिस्तानी लड़की का भारत में हुआ ऑपरेशन
  • गंभीर दिल की बीमारी से जूझ रही थी आयशा
पाकिस्तानी लड़की को भारत में मिला नया जीवन, फ्री में हुई हार्ट सर्जरी

नई दिल्ली: आजादी के बाद से भारत-पाकिस्तान के बीच ज्यादातर खटास या कड़वाहट देखने को मिलती है, हालांकि कभी-कभार दोनों मुल्कों के बीच प्रेम भाव भी देखने को मिल जाता है. ऐसा ही एक मामला हाल ही में देखने को मिला है. बता दें कि पाकिस्तान में दिल की बीमारी से जूझ रही एक लड़की का भारत में सफल ऑपरेशन किया गया है. 

दिल की बीमारी से ग्रसित थीं आयशा 
कराची में रहने वाली 19 साल की आयशा रशान गंभीर दिल की बीमारी से जूझ रही थी. बीमारी के कारण उसके हृदय ने काम करना बंद कर दिया था. उसने जिस भी अस्पताल में दिखाया उसे हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए कहा गया. वहीं अब उसका भारत में हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया है.  बता दें कि आयशा बीते 10 सालों से दिल की बीमारी से ग्रसित थीं. उससके इलाज के लिए वह साल 2014 में भारत आई थी. इस दौरान डॉक्टर ने पेस मेकर लगाकर आयशा को कुछ समय के लिए राहत दी थी, हालांकि इसके बाद भी आयशा को परेशानी का सामना करना पड़ा. भारत के चेन्नई स्थित MGM हेल्थकेयर हॉस्पिटल में तैनात इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांट के चिकित्सक डॉक्टर KR बालाकृष्णन और को डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश राव ने बताया कि आयशा के हार्ट पंप में काफी लीकेज हो गया है ऐसे में उसे हार्ट ट्रांसप्लांट की बेहद जरूरत है. 

फ्री में हुआ इलाज 
आयशा के परिवारवालों ने बताया कि हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए उन्हें 35 लाख रुपए की जरूरत थी, लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं थे. ऐसे में चिकित्सकों ने आयशा के परिवारवालों का संपर्क ऐश्वर्यम ट्रस्ट से करवाया. ट्रस्ट ने उनकी आर्थिक मदद की, जिसके बाद आयशा को भारत में ट्रांसप्लांट के लिए हार्ट मिला. आयशा को ट्रांसप्लांट के लिए 6 महीने पहले किसी भारतीय डोनर से ही हार्ट मिला. उनके लिए हार्ट को दिल्ली से चेन्नई लाया गया, जिसके बाद  MGM हेल्थकेयर हॉस्पिटल में उसका मुफ्त में हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया. 

आयशा ने जताया आभार 
हार्ट ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन सफल होने पर आयशा ने कहा,' हृदय पाकर मैं बेहद खुश हूं. इसके लिए मैं भारत के डॉक्टरों का दिल से शुक्रिया अदा करती हूं.' आयशा की मां ने बताया कि जब आयशा को ऑपरेशन के लिए भारत लाया गया था तब उसके बचने के सिर्फ 10 प्रतिशत ही चांसेज थे.' उन्होंने कहा कि भारत में पाकिस्तान से ज्यादा बेहतर इलाज की सुविधाएं हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़