रूस: पीएम के बेटे ने स्पाई स्कूल में की छात्रा की हत्या, जानें सनसनीखेज केस की डिटेल

आरोपी मुर्तुज़ मेदज़िदोव रूसी के तेल और गैस के भंडार वाले राज्य दागिस्तान के प्रभावशाली पूर्व प्रधान मंत्री मुख्तार मेदज़िदोव का बेटा है. यह घटना अप्रैल 2018 की है, जब 21 वर्षीया छात्रा टोमिरिस बेसाफ़ा को गिरने के बाद कई फ्रैक्चर हो गए थे. मई 2018 में छात्रा की मृत्यु हो गई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2022, 11:05 AM IST
  • अदालत ने पाया कि 26 वर्षीय मुर्तुज़ मेदज़िदोव ने टोमिरिस बेसाफ़ा की हत्या कर दी
  • पहली पीटा और फिर उसे 40 फीट की खिड़की से उसकी मौत के लिए धकेल दिया था
रूस: पीएम के बेटे ने स्पाई स्कूल में की छात्रा की हत्या, जानें सनसनीखेज केस की डिटेल

मॉक्को: रूस में एक सनसनीखेज हत्या के मामले में सजा का ऐलान हुआ है. दरअसल प्रधान मंत्री के बेटे ने शीर्ष रूसी जासूसी स्कूल में चौथी मंजिल की खिड़की से 21 साल की छात्रा को धक्का देकर मार डाला था. इस केस में दोषी छात्र को अदालत ने 13 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है.

आरोपी मुर्तुज़ मेदज़िदोव रूसी के तेल और गैस के भंडार वाले राज्य दागिस्तान के प्रभावशाली पूर्व प्रधान मंत्री मुख्तार मेदज़िदोव का बेटा है. वहीं जहां यह वारदात हुई वह रूस का टॉप स्कूल है जो जासूसों और राजनयिकों को प्रशिक्षित करता है.

क्या है पूरा मामला
यह घटना अप्रैल 2018 की है, जब 21 वर्षीया छात्रा टोमिरिस बेसाफ़ा को गिरने के बाद कई फ्रैक्चर हो गए थे. मई 2018 में छात्रा की मृत्यु हो गई थी. 

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक एक अदालत ने पाया कि 26 वर्षीय मुर्तुज़ मेदज़िदोव ने टोमिरिस बेसाफ़ा की हत्या कर दी, उसे 40 फीट की खिड़की से उसकी मौत के लिए धकेल दिया था. मारी गई छात्रा दोषी की प्रेमिका थी. वहीं हत्या से पहले दोषी ने उसे बुरी तरह पीटा भी था. मेदज़िदोव को अब 13 साल की जेल हुई है.

पहले बरी हो गया था आरोपी
फैसला मृत लड़की की मां द्वारा न्याय के लिए एक अभियान के बाद आया, जिसने रूस की न्यायिक "अराजकता" का विरोध किया था जब एक साल पहले मेदज़िदोव को बरी कर दिया गया था. प्रारंभिक परीक्षण में न्यायाधीश को मेदज़िदोव के "बेहद सहायक" के रूप में देखा गया था. 

42 वर्षीय दुखी मां झन्ना अखमेतोवा ने शिकायत की थी कि उनकी बेटी को "एक बिल्कुल बीमार मनो-भावनात्मक व्यक्ति" के रूप में बताया गया था, और मजबूर फोरेंसिक सबूतों को नजरअंदाज कर दिया गया था.

उसने रूस के राष्ट्रपतियों और अपने मूल कजाकिस्तान, व्लादिमीर पुतिन और कसीम-जोमार्ट टोकायव से न्याय की अपील की थी. बंद दरवाजों के पीछे एक जूरी ने सर्वसम्मति से मास्को स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस (एमजीआईएमओ) में मेडज़िदोव को हत्या का दोषी पाया, जहां राजनयिकों और जासूसों को प्रशिक्षित किया जाता है.

मामले में सावधानीपूर्वक फोरेंसिक साक्ष्य इकट्ठा करने के लिए मां जासूस बन गई थी. लेकिन उसने दावा किया कि मूल अदालत की सुनवाई उसकी बेटी के खिलाफ पक्षपातपूर्ण थी. विस्तृत विशेषज्ञ फोरेंसिक साक्ष्य कि कैसे "उसने उसे मारा, उसकी बांह को कुचला और खिड़की से फेंक दिया" को नजरअंदाज कर दिया गया, जैसा कि आरोपी पर पॉलीग्राफ परीक्षण का परिणाम था. उसने कहा: “अदालत कक्ष नरक की तरह था.

ये भी पढ़िए- योगी आदित्यनाथ के साथ हुआ बड़ा हादसा, हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ट्रेंडिंग न्यूज़