नई कार की सीट से पॉलिथीन हटानी चाहिए या नहीं? ज्यादातर लोग करते हैं गलती
Advertisement
trendingNow12229811

नई कार की सीट से पॉलिथीन हटानी चाहिए या नहीं? ज्यादातर लोग करते हैं गलती

Polythene On Cars Seat: घर में नई कार लाने की खुशी ही अलग होती है. शुरुआत के दिनों में सभी अपनी नई कार को बहुत संभाल कर रखते और चलते हैं, नेक्स्ट लेवल केयर करते हैं.

नई कार की सीट से पॉलिथीन हटानी चाहिए या नहीं? ज्यादातर लोग करते हैं गलती

Polythene Cover On Cars Seat: घर में नई कार लाने की खुशी ही अलग होती है. शुरुआत के दिनों में सभी अपनी नई कार को बहुत संभाल कर रखते और चलते हैं, नेक्स्ट लेवल केयर करते हैं. लेकिन, इसी एक्स्ट्रा केयर के चक्कर में कई बार लोग गलतियां कर जाते हैं. ऐसी गलतियां, जिनके बारे में शायद उन्हें पता भी नहीं होता कि वह क्या कर रहे हैं. दरअसल, नई कार की सीटों पर पॉलिथीन के कवर चढ़े होते हैं. बहुत से लोग इन पॉलिथीन कवर को सालों-साल तक अपनी कार में बरकरार रखते हैं. इन्हें कभी हटाते ही नहीं जबकि आपको इन्हें हटा देना चाहिए. चलिए समझते हैं क्यों?

भारत के ज्यादातर हिस्सों में साल के अधिकतर समय गर्म मौसम रहता है. कई जगहों पर तो टेंपरेचर 45-48 डिग्री तक भी रहता है. ऐसी जगहों पर अगर आपकी कार धूप में पार्क हो तो केबिन के अंदर का टेंपरेचर 50 डिग्री से भी ऊपर तक जा सकता है. इस कंडीशन में ज्यादा टेंपरेचर होने के कारण पॉलिथीन से हार्मफुल गैसेस रिलीज होने लगेंगी, यह हार्मफुल गैसेस आपकी हेल्थ को इंपैक्ट कर सकती हैं.

यह तो हेल्थ से जुड़ा कंसर्न हुआ, इसके अलावा पॉलिथीन सीट कवर आपके कंफर्ट को भी कंप्रोमाइज कर सकते हैं. अगर सीटों पर पॉलीथिन कवर होगा तो आपको बैठने में डिस्कंफर्ट फील हो सकता है जबकि अगर आप सीट से पॉलिथीन कवर को हटाकर बैठते हैं तो आप ज्यादा कंफरटेबल बैठेंगे और आपको ड्राइविंग में भी ज्यादा कॉन्फिडेंट फील होगा क्योंकि आप सीट पर बेहतर ग्रिप के साथ बैठ पाएंगे.

इतना ही नहीं, अगर कार की सीट के साइड में एयरबैग दिया गया है तो सीट पर चढ़े पॉलीथिन कवर एयरबैग के ऑपरेशन पर भी थोड़ा-बहुत असर डाल सकते हैं, जिससे आपकी सेफ्टी कंप्रोमाइज होगी. इन सभी परेशानियों को देखते हुए आपको कार खरीदने के बाद उसकी सीट से पॉलिथीन कवर हटा लेने चाहिए.

Trending news