झूठ बोलते हैं लोग, इन 5 चीजों के लिए कभी चालान नहीं काटती पुलिस
Advertisement
trendingNow12238459

झूठ बोलते हैं लोग, इन 5 चीजों के लिए कभी चालान नहीं काटती पुलिस

Myths About Challan: हम आपको यातायात चालान से जुड़े 5 मिथकों के बारे में जानकारी देने वाले हैं ताकि आप उनसे अवेयर रहें.

झूठ बोलते हैं लोग, इन 5 चीजों के लिए कभी चालान नहीं काटती पुलिस

Myths About Traffic Challan Rules: इंटरनेट की बढ़ती मौजूदगी से इंफॉर्मेशन का फ्लो काफी तेज हुआ है. मिनटों-सेकंडों में ही जानकारी एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाती है. लेकिन, इस रफ्तार के बीच मिसइंफॉर्मेशन भी बहुत तेजी से फैलती है. साल 2019 में भारतीय यातायात नियमों में बड़े बदलाव किए गए. नियमों का उल्लंघन करने वालों पर मोटा जुर्माना लगाने के प्रावधान लाए गए. लेकिन, इसके साथ ही चालान नियमों से जुड़ी कुछ गलत जानकारियां भी लोगों के बीच पहुंचने लगीं. ऐसे में हम आपको यातायात चालान से जुड़े 5 मिथकों के बारे में जानकारी देने वाले हैं ताकि आप उनसे अवेयर रहें.

चालान नियमों से जुड़े 5 मिथक

हो सकता है कि आपने अपने किसी ना किसी परिचित के मुंह से यह सुना हो कि आधी बांह की शर्ट पहनकर वाहन चलते हुए पकड़े गए तो पुलिस चालान काटती है. इसके अलावा, लूंगी-बनियान में गाड़ी चलाने पर या गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखने पर भी चालान काटे जाते हैं. इतना ही नहीं, गाड़ी का शीशा गंदा होने पर या चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर भी चालान काटा जाता है. लेकिन, यह पांचों ही बातें गलत है. यातायात नियमों में इन सभी के लिए चालान काटे जाने का कोई प्रावधान नहीं है.

नितिन गडकरी का ट्वीट

इस संबंध में खुद ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने 2019 में ट्वीट करके जानकारी दी थी ताकि लोगों को क्लियरिटी रहे. नितिन गडकरी ने 25 सितंबर 2019 को ट्वीट में बताया था कि- नई मोटर व्हीकल एक्ट में आधी बांह की शर्ट पहनने पर, लुंगी बनियान में गाड़ी चलाने पर, गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखने पर, गाड़ी का शीशा गंदा होने पर और चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान का प्रावधान नहीं है.

Trending news