EPFO: पीएफ में जाता है पैसा तो जान लें अहम अपडेट, सामने आया है ऐसा आंकड़ा
Advertisement
trendingNow11661200

EPFO: पीएफ में जाता है पैसा तो जान लें अहम अपडेट, सामने आया है ऐसा आंकड़ा

PF Account: ईपीएफओ ने फरवरी महीने के अस्थायी पेरोल आंकड़े जारी करते हुए कहा कि इस महीने में जुड़े 13.96 लाख अंशधारकों में से करीब 7.38 लाख सदस्य पहली बार संगठन का हिस्सा बने. श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, ईपीएफओ का पहली बार हिस्सा बनने वाले सदस्यों में सर्वाधिक 2.17 लाख की संख्या 18-21 साल के उम्र वाले कर्मचारियों की रही.

EPFO: पीएफ में जाता है पैसा तो जान लें अहम अपडेट, सामने आया है ऐसा आंकड़ा

PF Update: नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का कुछ पैसा पीएफ अकाउंट में भी जाता है. अब पीएफ अकाउंट को लेकर अहम अपडेट सामने आया है. दरअसल, अब पीएफ खाते से लाखों लोग और जुड़े हैं. रिटायरमेंट फंड का प्रबंधन करने वाले निकाय ईपीएफओ के साथ फरवरी 2023 में 13.96 लाख नए अंशधारक जुड़े. गुरुवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

पीएफ अकाउंट
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने फरवरी महीने के अस्थायी पेरोल आंकड़े जारी करते हुए कहा कि इस महीने में जुड़े 13.96 लाख अंशधारकों में से करीब 7.38 लाख सदस्य पहली बार संगठन का हिस्सा बने. श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, ईपीएफओ का पहली बार हिस्सा बनने वाले सदस्यों में सर्वाधिक 2.17 लाख की संख्या 18-21 साल के उम्र वाले कर्मचारियों की रही.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

पीएफ
इसके बाद 1.91 लाख नए अंशधारक 22-25 वर्ष की उम्र के थे. इस तरह 18-25 वर्ष की उम्र वाले अंशधारकों का सम्मिलित रूप से हिस्सा नए अंशधारकों में 55.37 प्रतिशत रहा. इससे यह भी पता चलता है कि देश के संगठित क्षेत्र का हिस्सा बनने वाले लोगों की बड़ी संख्या पहली नौकरी पाने वालों की रही. इसके अलावा फरवरी में करीब 10.15 लाख सदस्य दोबारा ईपीएफओ का हिस्सा बने. एक साल पहले की तुलना में यह संख्या 8.59 प्रतिशत अधिक है.

पीएफ बैलेंस
दरअसल इन लोगों ने ईपीएफओ के दायरे में आने वाली किसी अन्य कंपनी में नौकरी शुरू कर दी और अपने खाते को हस्तांतरित करने का विकल्प चुना. फरवरी महीने में ईपीएफओ का सदस्य बनने वाले अंशधारकों में महिला कर्मचारियों की संख्या 2.78 लाख रही जो कुल नए पंजीकरणों का 19.93 प्रतिशत है. इनमें से 1.89 लाख महिलाएं पहली बार ईपीएफओ की सदस्य बनीं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

TAGS

Trending news