भारत में सबसे ज्यादा डिमांड में हैं ये नौकरियां, हैं स्किल्स तो तुरंत करें अप्लाई, मिलेगी जबरदस्त सैलरी
Advertisement
trendingNow12237249

भारत में सबसे ज्यादा डिमांड में हैं ये नौकरियां, हैं स्किल्स तो तुरंत करें अप्लाई, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

High Paying Jobs in 2024: आज हम आपको भारत की उन जॉब के बारे में बताएंगे, जो इस साल सबसे ज्यादा डिमांड में हैं. इन जॉब्स में आप अच्छी-खासी सैलरी भी कमा पाएंगे. अब ऐसे में अगर आपके पास स्किल हैं, तो आप इन जॉब्स के लिए जरूर अप्लाई करें.

भारत में सबसे ज्यादा डिमांड में हैं ये नौकरियां, हैं स्किल्स तो तुरंत करें अप्लाई, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

Most Demanding Jobs in India in 2024: जो भी उम्मीदवार एक बेहतर नौकरी की तलाश में है, वह इस साल भारत में सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली नौकरियों के लिए अप्लाई जरूर करें. दरअसल, इस साल कुछ ऐसी फील्ड हैं, जिनकी डिमांड काफी रहने वाली है. इसलिए अगर आप इन सेक्टर में उपलब्ध जॉब्स के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपको यकीनन काफी हाई सैलरी वाली जॉब्स आसानी से मिल जाएगी. आप इस साल सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली जॉब्स की लिस्ट नीचे देख सकते हैं. 

1. डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट
डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग बढ़ने के साथ, इन फील्ड में स्किल लोगों की भारी डिमांड होगी. SEO, PPC, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, और डेटा एनालिटिक्स जैसी स्किल वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

2. डेटा साइंटिस्ट और मशीन लर्निंग इंजीनियर
डेटा एनालिसिस और मशीन लर्निंग टेक्नीक्स का उपयोग बढ़ने से इन क्षेत्रों में स्लिक लोगों की भारी डिमांड रहेगी. डेटा साइंस, मशीन लर्निंग, और AI में एक्सपर्ट लोगों को हाई सैलरी और बेहतरीन करियर अवसर भी प्राप्त होंगे.

3. फुल-स्टैक डेवलपर
वेब डेवलपमेंट में स्किल लोगों की हमेशा डिमांड रहती है, और इस साल भी यह स्थिति बनी रहेगी. HTML, CSS, JavaScript, ReactJS, NodeJS, Python, और Django जैसी स्किल रखने वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

4. क्लाउड कंप्यूटिंग स्पेशलिस्ट
क्लाउड कंप्यूटिंग के बढ़ते उपयोग के साथ, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर, सिक्योरिटी, और DevOps में स्किल्ड लोगों की भारी मांग है. AWS, Azure, Google Cloud Platform, और Kubernetes जैसी स्किल रखने वाले लोगों को आसानी से हाई सैलरी जॉब मिल जाएगी.

5. हेल्थकेयर और मेडिकल सेक्टर
डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, और पैरामेडिकल स्टाफ की हमेशा ही डिमांड रहती है. इस साल, हेल्थकेयर फील्ड में नौकरियों की डिमांड और भी बढ़ने की उम्मीद है.

6. टीचिंग फील्ड
टीचर्स, ट्रेनर्स, और शिक्षाविदों की हमेशा ही डिमांड रही है. साल 2024 में, ऑनलाइन एजुकेशन के बढ़ते उपयोग के साथ, ऑनलाइन पढ़ाने वाले टीचर्स की मांग भी बढ़ेगी.

7. आंत्रप्रेन्योरशिप
इस साल भारत में स्टार्ट-अप कल्चर के बढ़ने के साथ, आंत्रप्रेन्योर की संख्या में काफी वृद्धि होने की उम्मीद है. नए बिजनेस को शुरू करने और चलाने के लिए क्रिएटिव, लीडरशिप, और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स वाले लोगों को सफलता मिलेगी.

8. इंजीनियरिंग
सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, और कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की फील्ड में स्किल्ड लोगों की डिमांड लगातार बढ़ रही है. इस साल भी भारत में बुनियादी ढांचे के विकास के साथ, इंजीनियरों की डिमांड काफी हाई रहेगी.

9. बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर
इस साल बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर में फिनटेक के बढ़ते उपयोग के साथ, डेटा एनालिटिक्स, ब्लॉकचेन, और AI जैसी स्किल रखने वाले लोगों की डिमांड काफी रहेगी.

10. एग्रिकल्चर और फूड प्रोसेसिंग
भारत में खेती एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, और एग्रिकल्चर एंड फूड प्रोसेसिंग फील्ड में स्किल लोगों की हमेशा मांग रहती है. इस साल भी कृषि में नौकरियों की मांग और भी बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि भारत सरकार कृषि क्षेत्र को आधुनिक बनाने और किसानों की आय बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

Trending news