Maharashtra Politics: क्या पवार की NCP का कांग्रेस में विलय होगा? महाराष्ट्र के सियासी गलियारे में आया तूफान
Advertisement
trendingNow12240565

Maharashtra Politics: क्या पवार की NCP का कांग्रेस में विलय होगा? महाराष्ट्र के सियासी गलियारे में आया तूफान

Sharad Pawar News: लोकसभा चुनाव के बीच शरद पवार ने ऐसा कुछ कह दिया, जिसपर सियासी डिबेट छिड़ गई है. छोटी पार्टियों के कांग्रेस में विलय की संभावना जाहिर करने पर कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं. उद्धव ठाकरे ने सफाई दी. हालांकि भाजपा ने घेरना शुरू कर दिया है. 

Maharashtra Politics: क्या पवार की NCP का कांग्रेस में विलय होगा? महाराष्ट्र के सियासी गलियारे में आया तूफान

NCP Merger with Congress: महाराष्ट्र में शरद पवार के एक बयान की काफी चर्चा हो रही है. राज्य के मुख्यमंत्री रहे दिग्गज नेता पवार ने कांग्रेस और क्षेत्रीय पार्टियों के भविष्य को लेकर बड़ी बात कह दी है. कभी कांग्रेस में रहे पवार ने संभावना जताई है कि अगले कुछ वर्षों में देश के कई क्षेत्रीय दल कांग्रेस के साथ ज्यादा निकटता से जुड़ेंगे या उसके साथ विलय के विकल्प पर विचार कर सकते हैं. इस संभावना को शरद पवार गुट और उद्धव ठाकरे के गुट से भी जोड़कर देखा जाने लगा है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि पवार एनसीपी के अपने गुट का कांग्रेस में विलय कर सकते हैं. हालांकि सियासी गलियारों में इस बात की भी चर्चा है कि अचानक लोकसभा चुनाव के बीच पवार को मर्जर का ख्याल क्यों आया? 

उद्धव ठाकरे की सफाई

शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने फौरन इस पर प्रतिक्रिया दी. ठाकरे ने कहा कि उनकी पार्टी छोटी नहीं है. उनके सहयोगी संजय राउत ने कहा कि किसी दूसरे दल में विलय करने का सवाल ही नहीं है. दरअसल, उद्धव ठाकरे और शरद पवार दोनों की पार्टी टूटकर दो हिस्सों में बंट गई है और अब वे एक गुट का ही प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 

एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के अध्यक्ष शरद पवार ने जो कहा उसके सियासी गलियारों में मायने निकाले जा रहे हैं. राउत ने कहा कि पवार को स्पष्ट करना चाहिए कि क्या वह अपने दल के बारे में बात कर रहे हैं? 

फडणवीस का कटाक्ष, संभल नहीं रही पार्टी

मौका मिला तो महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय दलों के कांग्रेस में संभावित विलय पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संस्थापक शरद पवार की टिप्पणी से पता चलता है कि उनके लिए अपनी पार्टी को संभालना मुश्किल हो गया है. महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति के एक दूसरे नेता ने कहा है कि इससे साफ है कि पवार के गृह क्षेत्र बारामती में उनके पैरों के नीचे से जमीन खिसक रही है और उनके सामने एकमात्र विकल्प अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय करना है.

उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा. शिंदे ने कहा कि वह (उद्धव) पहले से ही कांग्रेस जैसी सोच रखने वाले हो गए हैं. पुणे की चुनावी रैली में उद्धव ठाकरे ने कहा कि शिंदे और फडणवीस ऐसे बोल रहे हैं जैसे उन्होंने ‘भांग’ खा रखी हो. उन्होंने कहा, ‘पवार साहब ने एक सवाल के जवाब में कहा है कि कुछ छोटे क्षेत्रीय दलों का कांग्रेस में विलय हो सकता है. कृपया मुझे बताएं, क्या शिवसेना एक छोटी पार्टी है?’

कांग्रेस की तरफ से वेलकम टाइप मैसेज आया है. पार्टी के नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि वह भविष्य में सबसे पुरानी पार्टी के साथ क्षेत्रीय दलों के संभावित विलय या करीबी जुड़ाव पर शरद पवार की टिप्पणियों से सहमत हैं.

निरुपम ने दिया नया एंगल

कांग्रेस के पूर्व नेता संजय निरुपम ने पवार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि पवार ने पहले भी ऐसी कोशिश की थी लेकिन बेटी को लेकर उनकी शर्त कांग्रेस ने नहीं मानी. अब उन्हें लग रहा है कि बारामती सीट जा रही है तो वह बेटी को स्थापित करने का नया दांव चल रहे हैं. पूरा बयान सुनिए. 

Trending news