UGC NET Preparation Strategy: यूजीसी नेट के लिए ऐसे करें तैयारी, ये रही पेपर 1 और 2 के लिए पूरी स्ट्रेटजी
Advertisement
trendingNow11918713

UGC NET Preparation Strategy: यूजीसी नेट के लिए ऐसे करें तैयारी, ये रही पेपर 1 और 2 के लिए पूरी स्ट्रेटजी

UGC NET Dec 2023 Exam Plan: दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए पेपर 1 और पेपर 2 एनटीए यूजीसी नेट तैयारी की स्ट्रैटजी यहां चेक कर सकते हैं.

UGC NET Preparation Strategy: यूजीसी नेट के लिए ऐसे करें तैयारी, ये रही पेपर 1 और 2 के लिए पूरी स्ट्रेटजी

UGC NET December 2023 Exam Preparation Strategy: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 'सहायक प्रोफेसर' और 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर' के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करती है. हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठते हैं, जिससे यह प्रतिस्पर्धी हो जाती है. इस साल एनटीए 6 से 22 दिसंबर, 2023 तक 83 विषयों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करेगा. उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कुशलतापूर्वक तैयारी करने के लिए सर्वोत्तम यूजीसी नेट तैयारी रणनीति का पालन करना चाहिए और बेहतरीन पुस्तकों और संसाधनों का पालन करना चाहिए.

इसके अलावा, उन्हें लेटेस्ट सिलेबस का पालन करना चाहिए और प्रत्येक सेक्शन को उचित समय देना चाहिए. यूजीसी नेट 2023 परीक्षा की तैयारी करना कठिन हो सकती है, लेकिन एक अच्छी स्ट्रेटजी और समर्पण के साथ, उम्मीदवार परीक्षा में सफल हो सकते हैं. इसलिए, उन्हें अपना फोकस करने और आने वाली परीक्षा में अपनी योग्यता की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए यूजीसी नेट की तैयारी के सुझावों का पालन करना चाहिए. आइए यूजीसी नेट की तैयारी की स्ट्रेटजी, लेटेसट परीक्षा पैटर्न और जरूरी सब्जेक्ट पर नजर डालते हैं.

fallback

UGC NET Preparation Strategy 2023: Paper-1 and Paper-2

हर साल लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स इस परीक्षा में उपस्थित होते हैं, लेकिन केवल कुछ ही अपनी कड़ी मेहनत, समर्पण और निरंतर प्रयास के कारण इसमें सफल हो पाते हैं. यदि उम्मीदवार परीक्षा में ज्यादा नंबर लाना चाहते हैं, तो उचित योजना और तैयारी जरूरी है. यहां एक अटेंप्ट में परीक्षा पास करने के लिए बेस्ट यूजीसी नेट तैयारी टिप्स की लिस्ट यहां दी गई है.

Analyse UGC NET Syllabus and Important Topics
परीक्षा के लिए जरूरी सब्जेक्ट पर फोकस करने के लिए उम्मीदवारों को यूजीसी नेट सिलेबस को पढ़ना चाहिए. उन्हें यूजीसी नेट 2023 सिलेबस की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए और उन जरूरी सब्जेक्ट को लिस्टेड करना चाहिए जिन्हें उनकी तैयारी में प्राथमिकता दी जानी चाहिए. इसलिए, उन्हें हर सब्जेक्ट के लिए वेटेज, डिफिकल्टी लेवल और अपनी नॉलेज के मुताबिक पढ़ाई के घंटे रखने चाहिए. 

fallback

Check UGC NET Exam Pattern 2023
यूजीसी नेट 2023 परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी.
इसमें दो सब्जेक्टिव टाइप, मल्टिपल चॉइस पेपर यानी पेपर 1 और पेपर 2 शामिल हैं.
भाषा के पेपर को छोड़कर पेपर की भाषा केवल अंग्रेजी और हिंदी में होगी.
मार्किंग स्कीम के मुताबिक, हर सही जवाब के लिए 2 नंबर दिए जाएंगे, और गलत जवाब के लिए कोई निगेटिव मार्किगं नहीं है. पेपर 1 100 नंबर का होगा और 50 सवाल पूछे जाएंगे वहीं पेपर 2 200 नंबर का होगा और इसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे. पेपर के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा. 

fallback

Choose the Correct Books and Resources
कोई भी यूजीसी नेट तैयारी स्ट्रेटजी उचित किताबों और स्टडी मेटेरियल के बिना पूरी नहीं होती है. साथ ही, यूजीसी नेट 2023 परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त किताबें और स्टडी मेटेरियल उपलब्ध हैं. कैंडिडेट्स को अपनी तैयारी की टेक्निक निर्धारित करने के लिए पिछले साल के टॉपर्स के फीडबैक और इंटरव्यू भी चेक करने चाहिए. यहां दोनों पेपरों के लिए एक्सपर्ट द्वारा सुझाई गईं किताबों पर भी विचार करना चाहिए.

Prepare a Robust Timetable
यूजीसी नेट की तैयारी की रणनीति कैंडिडेट्स को समय पर सिलेबस पूरा करने में मदद करने के लिए एक प्रभावी टाइम टेबल बनाना है. उन्हें जरूरी सब्जेक्ट की एक लिस्ट तैयार करनी चाहिए और हर सब्जेक्ट को उनके वेटेज के आधार पर घंटे आवंटित करना चाहिए.

fallback

Practice Mock Tests to Analyse Performance
मॉक टेस्ट पर्फोर्मेंशन को एनालाइज करने और आगामी यूजीसी नेट 2023 परीक्षा के लिए उनकी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छे टूल्स में से एक है. मॉक टेस्ट की प्रक्टिस करने के बाद, उन्हें अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों का आकलन करने के लिए अपने प्रदर्शन की समीक्षा करनी चाहिए और प्रभावी ढंग से टाइम मैनेजमेंट सीखना चाहिए.

Solve the Previous Year's Question Paper
परीक्षा में पूछे गए सवालों की प्रकृति का अंदाजा लगाने के लिए उम्मीदवारों को यूजीसी नेट के पिछले सालों के पेपर को हल करना चाहिए. पिछले सालों में पूछे गए ट्रेंडिंग टॉपिक्स के बारे में जानने के लिए पिछले साल का पेपर यूजीसी नेट की तैयारी की स्ट्रेटजी के जरूरी हिस्सों में से एक है.

Revise Regularly
कैंडिडेट्स को अपनी दैनिक यूजीसी नेट तैयारी स्ट्रेटजी में रेगुलर रिवीजन शामिल करना चाहिए. उन्हें एक निश्चित अवधि के लिए अवधारणाओं को बनाए रखने के लिए सभी कवर किए गए सब्जेक्ट को नियमित रूप से दोहराना चाहिए. इसलिए, यूजीसी नेट के जरूरी सब्जेक्ट को रिवीजन के लिए पर्याप्त समय पाने के लिए सिलेबस को समय पर पूरा करने की सिफारिश की जाती है. 

Trending news